dishabhoomi.com
dishabhoomi.com

श्याम बाबू कमल गोंडा

ग्राम पंचायतों में रोस्टर के अनुसार सफाई कराने के निर्देश*

अब ग्राम पंचायतों में परिसंपत्ति रजिस्टर का होगा क्रॉस सत्यापन

गोंडा आयुक्त देवीपाटन मंडल श्री एस वी एस रंगा राव ने आयुक्त सभागार में मंगलवार को विभिन्न विभागों की मंडलीय समीक्षा बैठक के क्रम में आज स्वास्थ्य ,पंचायत शिक्षा ,प्रधानमंत्री आवास, स्वरोजगार तथा मनरेगा से संबंधित विभागों की जनपद वार गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उत्तरदायित्व पूर्ण ढंग से कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव व नियंत्रण के लिए इस प्रकार कार्य करें कि कहीं से कोई शिकायत न आने पाए। उन्होंने चारों जनपदों की सेंपलिंग , कांटेक्ट ट्रेसिंग, चिकित्सकों की उपलब्धता, आयुष्मान भारत योजना, दवाओं की उपलब्धता तथा एंबुलेंस सेवाओं की स्थिति आदि की गहन समीक्षा करते हुए सैंपल की संख्या बढ़ाने, सर्विलांस टीम की पूरी सक्रियता तथा शेष आयुष्मान कार्ड बनवाने पर विशेष बल दिया।
आयुक्त ने पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सफाई कर्मियों की रोस्टर से ड्यूटी लगा कर ग्राम पंचायत में इसे प्रचारित- प्रसारित करा दिया जाए, तथा उनका एक रजिस्टर बना कर रोस्टर वार सफाई के कार्य की पांच -पांच महिलाओं से सत्यापन कराया जाए, ताकि कहीं से भी सफाई की शिकायत न मिलने पाए। उन्होंने ग्राम पंचायतों में संपत्ति रजिस्टर बनाए जाने का क्रास सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए हैं, ताकि हर ग्राम पंचायतों की संपत्ति रजिस्टर में सभी परिसंपत्तियां अंकित हो सके। इसका सत्यापन ग्राम विकास अधिकारी द्वारा किए जाने के साथ ही साथ संबंधित उप जिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारी द्वारा इसका क्रास सत्यापन किया जाए। उन्होंने ग्राम पंचायतों में वजन मशीन, ऑक्सीमीटर, तथा थर्मागन क्रय कराए जाने के निर्देश दिए हैं, और उसकी ब्लॉकवार सूची तैयार करा कर उन्हें उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने जहां पर सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन अभी अनारम्भ है, वहां इसी माह युद्ध स्तर पर शुरू कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

आयुक्त ने निर्धारित मापदंड अपनाते हुए साप्ताहिक बाजारों व अत्यधिक आवागमन वाले मार्गो व स्थानों पर भी सामुदायिक शौचालय बनवाने को कहा है। उन्होंने ओडीएफ के अंतर्गत लगभग 4 प्रतिशत शेष बचे जियो टैगिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
बैठक में आयुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शेष बचे आवासों को शीघ्र पूर्ण कराने तथा मनरेगा में प्रति परिवार रोजगार देने का औसत मंडल के सभी जनपदों में बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों को एम एस एम ई योजना के अंतर्गत लाभान्वित करने पर विशेष बल दिया है।
आयुक्त ने बेसिक शिक्षा विभाग की मंडलीय समीक्षा में इसी माह से विद्यालयों का निरीक्षण चालू करने के निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों की उपस्थिति छोड़कर निर्धारित सभी मापदंडों के अनुसार निरीक्षण किया जाए। विद्यालय परिसर में साफ-सफाई रहे तथा सभी विद्यालय परिसर कब्जा मुक्त रहें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि स्कूल की जमीन पर सार्वजनिक शौचालय न बनने पाए। यदि कहीं भी ऐसी स्थिति हो तो तत्काल संबंधित जिलाधिकारी के संज्ञान में लाया जाए।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त वीरेंद्र प्रसाद पांडे, सहायक निदेशक स्वास्थ्य, उपनिदेशक पंचायत, सहायक निदेशक शिक्षा, सभी जनपदों के सीएमओ, पीडी, उपायुक्त मनरेगा, डीपीआरओ तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित थे।

dishabhoomi.com
dishabhoomi.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here