disha bhoomi

गोंडा-आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने आयुक्त सभागार में भवन निर्माण सम्बन्धित प्रशासकीय विभाग के मण्डलीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में योजनान्तर्गत प्राप्त धन के सापेक्ष निर्माण कार्य में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि जहां पर पूरी धनराशि प्राप्त हो गई है, वहां एक्शन प्लान बना करके तद्नुरूप निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। उन्होंने जहां पूरा पैसा मिल गया है, सम्बन्धित सभी विभागों को निर्देशित किया कि वे तत्काल एक्शन प्लान तैयार कर उसे मूल विभाग सहित संयुक्त विकास आयुक्त एवं अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को दो दिन के भीतर उपलब्ध कराएं।
आयुक्त ने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाएं अब तक प्राप्त धन से परियोजना का मुख्य भवन, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था का कार्य प्राथमिकता के आधार पर शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराएं, ऐसा कतई न होने पाये कि उस धनराशि का उपयोग आवास निर्माण में हो जाये। आयुक्त ने मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलीय समीक्षा बैठक में इंगित किए गए कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर समयबद्ध ढंग से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी पूरी सक्रियता के साथ अपने कार्य एवं दायित्वों को निर्वहन करें, अन्यथा की दशा में उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इन कार्यों को पूर्ण कराने में कोई समस्या आए तो उन्हें व सम्बन्धित जिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर कार्य तत्परता से पूर्ण कराया जाय।
आयुक्त ने बैठक में यह स्पष्ट किया कि जिन परियोजनाओं में स्वीकृत आगणन के हिसाब से केन्द्र से शत-प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो चुकी है, ऐसे प्रकरणों में केन्द्र से पुनरीक्षित आगणन का पैसा कदापि नहीं मिलेगा, इसलिए प्राप्त धनराशि से कार्य पूरा कराया जाय। उन्होंने सिंचाई विभाग से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि भूमि अधिग्रहण से सम्बन्धित माामले तथा मुआवजा आदि विषयक प्रकरणों का जनपदवार विवरण तैयार कर उन्हें व जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया जाय ताकि उनका निस्तारण हो सके।
समीक्षा बैठक में आयुक्त ने कहा कि जिन परियोजनाओं में शत-प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो गई है, उनकी जांच के दौरान यह ज्ञात होने पर कि सर्वेक्षण के अभाव में कार्य पूरा नहीं हुआ तो सम्बन्धित अभियन्ता से, हुई क्षति की वसूली की कार्यवाही की जाएगी। अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि निर्माण कार्यों में प्राप्त धनराशि से सभी कार्य अधूरा न छोड़ें, बल्कि उस धनराशि में पूरा हो सकने वाले कार्यों को पूर्ण करा दें ताकि उसका आवश्यकतानुसार उपयोग हो सके।
बैठक में आयुक्त ने कार्यदायी संस्थाओं आवास विकास परिषद, लोक निर्माण विभाग, राजकीय निर्माण निगम, जल निगम, मण्डी परिषद, जिला पंचायत, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग तथा सिंचाई आदि विभागों द्वारा मण्डल में कराएं जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाकर समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त देवीपाटन मण्डल वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग ए0के0 जैन, उपनिदेशक संाख्यिकी आरके मिश्रा, सीएमओ, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित सम्बन्धित विभागों व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित रहे।

disha bhoomi

श्याम बाबू कमल गोंडा,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here