Disha Bhoomi

मोदीनगर। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों मेें कोहरा छटने के बाद शनिवार सुबह मौसम ने करवट ली। सुबह के समय करीब आधा घंटे बारिश हुई। रविवार दोपहर बाद आसमान साफ होगा। सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञानी डाॅ0 उदय प्रताप शाही ने बताया कि आने वाले दिनों में कोहरे का प्रकोप बढ़ेगा और साथ ही तापमान में तेजी से गिरावट होगी। जिससे ठंड बढ जाएगी।
खेती किसानी के लिए अमृत साबित होगी बारिश मृदा परीक्षण प्रयोगशाला के सहायक निदेशक प्रबोध कुमार ने बताया कि शनिवार को हुई बारिश मौजूदा फसलों के लिए अमृत संजीवनी का काम करेगी। फसलों के उत्पादन और वृद्धि में शानदार लाभ मिलेगा। गेहूं, गन्ना, मटर व आलू के लिए बारिश बेहद फायदेमंद है।
शनिवार सुबह बारिश होने जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है और ठंड बढ़ने से लोग घरों में कैद रहने के लिए विवश हो गए। बाजार तो नियत समय पर खुले, मगर ग्राहक नहीं दिखाई दिया, जिसके चलते बाजार भी सूने नजर आए। अधिकांश व्यापारी ग्राहकों की बाट जोहते दिखाई दिए। नवंबर माह में गंगा स्नान के बाद सर्द मौसम अपना असर दिखाने लगता है। यदा-कदा कोहरा भी दिखाई देने लगा है। शुक्रवार रात आकाश में बादल छा गए और हल्की ठंडी हवा चलने लगी। देर रात में हल्की बारिश होने से मौसम में ठिठुरन पैदा हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here