रोटोमैक फैक्टरी में लगी भीषण आग, 3 दमकलकर्मी झुलसे

साहिबाबाद

औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 स्थित रोटोमेक इलेक्ट्रिकल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के स्टोर रूम में बृहस्पतिवार दोपहर करीब दो बजे आग लग गई। एसी में शॉर्ट सर्किट के बाद केमिकल से भरे करीब 30 ड्रम फट गए और धमाकों से आग तेजी से फैलती गई। बचाव के दौरान चार दमकलकर्मी झुलस गए। उन्हें तुरंत कौशांबी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं, मेरठ, हापुड़, नोएडा और अन्य जनपद की 15 गाड़ियों की मदद से साढ़े छह घंटे में आग पर काबू पाया।

मैनेजर प्रमोद कुमार त्यागी ने बताया कि फैक्टरी में रेलवे की कॉइल और वार्निश के अलावा अन्य पार्ट्स बनाए जाते हैं। दोपहर करीब 1:30 बजे लंच होने के बाद कर्मचारी अपने काम पर पहुंच गए थे। तभी स्टोर रूम के एसी में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। सूचना पर साहिबाबाद फायर स्टेशन से अग्निशमनकर्मी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम शुरू किया। बचाव कार्य के दौरान स्टोर रूम में रखे केमिकल के ड्रम धमाके के साथ फटने लगे। दोपहर पौने तीन बजे करीब आग की चपेट में आने से लीडिंग फायरमैन अतर सिंह, फायरमैन अक्षय मान, गौरव तोमर और अरुण कुमार बुरी तरह झुलस गए।

दमकल कर्मियों के घुसते ही गिरा टिनशेड

आग बुझाने के दौरान सात-आठ दमकलकर्मी स्टोर में कोने वाले गेट से अंदर घुसे तो कुछ सेकंड में टिनशेड भरभराकर नीचे गिर पड़ा। तुरंत मुख्य अग्निशमन अधिकारी मनु शर्मा, अग्निशमन अधिकारी मूलचंद और अन्य दमकलकर्मी भागकर अंदर पहुंचे और सभी को सुरक्षित बाहर निकाला। खतरे को देखते हुए दमकलकर्मियों ने इस जगह बचाव कार्य बंद कर दिया। तभी एकाएक दो ड्रम फटने से आग की लपटें बाहर तक पहुंच गईं। बचाव में दमकलकर्मी होज पाइप को छाेड़कर दूसरी तरफ भाग गए।

पत्थर और डंडे से तोड़ी टिनशेड
दमकलकर्मियों ने फैक्टरी के दूसरी तरफ से छत से चढ़कर स्टोर रूम की टिनशेड को पत्थर और डंडे से तोड़ना शुरू किया। इससे आग की लपटें और धुआं बाहर फैलने लगा। इस बीच टीन शेड के टुकड़े टूटकर हवा में उड़ने लगे। दमकलकर्मियोें ने तीन तरफ से होज पाइप फैलाकर आग को काबू करना शुरू किया। करीब साढ़े छह घंटे में आग पर काबू पाया गया।


हापुड़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी (कार्यवाहक गाजियाबाद जोन) मनु शर्मा ने बताया कि फैक्टरी में लगी आग की सूचना पर 15 गाड़ियों के साथ दमकलकर्मी बचाव कार्य में जुटे थे। आग फैलते हुए देखकर नोएडा, हापुड़ और मेरठ से भी गाड़ियां मंगाईं। स्टोर रूम में 30 से ज्यादा कैमिकल के ड्रम रखे थे, जो आग में धमाके के साथ फट गए। आग की चपेट में आने से चार दमकलकर्मी झुलस गए थे। उनका कौशांबी के यशोदा अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्टोर रूम में आग को काबू कर लिया है। आग को कूल करने के लिए तीन गाड़ियों के साथ दमकलकर्मी मौके पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *