Disha Bhoomi

यूपी के कई शहरों में सोमवार सुबह हल्की बारिश से मौसम बदल गया। सभी जगह अब ठंड बढ़ गई है। सुबह होते-हाेते बारिश भी होने लगी। वहीं वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़,गोरखपुर सहित पूर्वांचल के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रविवार शाम दिल्ली में इन सर्दियों की पहली बारिश हुई। जहां ठंड में इजाफा हुआ और न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 11.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली ही नहीं, एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी रविवार को बहुत जगह बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी पड़े।

देश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि से कई फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। धान कटाई के बाद गेहूं बुवाई की तैयारी कर रहे किसानों को और इंतजार करना पड़ सकता है तो वहीं सरसों, फूल गोभी, गाजर, टमाटर कई अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here