Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

कड़ाके की सर्दी से जूझते उत्तर भारत पर अब बारिश की मार भी पड़ रही है। सोमवार को राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगभग तीन घंटे तक बारिश हुई। दिल्ली में आज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट है। उत्तर प्रदेश, पंजाब-हरियाणा के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी यही हालात दिखने को मिले। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में ओले गिर सकते हैं। वहीं पंजाब, हरियाणा समेत तीनों पहाड़ी राज्यों हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में जोरदार बारिश का अलर्ट है।

दिल्ली में शनिवार को सुबह 8.30 बजे और रविवार को दोपहर 2.30 बजे के बीच 39.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले तक जनवरी में 21.7 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई थी। आईएमडी के वैज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार तक और अधिक बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। विभाग के अनुसार 7 जनवरी के बाद उत्तर भारत एक बार फिर कड़ाके की शीतलहर की चपेट में होगा।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले चार दिन दिल्ली पर भारी पड़ेंगे। विभाग ने पहले भी इसकी चेतावनी दी थी जो सही साबित होती दिखाई दे रही है। विभाग ने नई चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आज दिल्ली-एनसीआर में ओले गिरेंगे। विभाग के अनुसार, सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ अपने उच्च स्तर पर होगा और बिगड़े मौसम की मार 6 जनवरी तक पड़ सकती है। दिल्ली के लिए विभाग ने सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, यानी खराब मौसम को लेकर सतर्क रहें।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here