Disha Bhoomi

सोशल मीडिया की दोस्ती से सावधान रहें। जहाँ तक मैंने देखा है जाना है समझा है में सभी को ये सलाह देना चाहती हूँ खास तौर से महिलाओ को की अगर आप सोशल मीडिया पर लोगो से दोस्ती करना चाहते हैं तो दस बार सोचिये अच्छी तरह जाँच पड़ताल कीजिये पूरी प्रोफाइल देखिये और पूरी तसल्ली कीजिये तभी दोस्ती का हाथ बढाइये क्यूंकि मेरा मानना है की सोशल मिडिया पर की गई दोस्तीया बहुत ख़तरनाक होती हैं ये बड़े से बड़े अपराधों को जनम दें सकती हैं आपकी पूरी जिंदगी बर्बाद कर सकती हैं. वैसे सोशल मीडिया ने देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है लोंगो से संपर्क बनाना बहुत आसान कर दिया है लेकिन देश में अपराधो का स्तर भी बड़ा दिया है कई बार फ्रेंड्स रिक्वेस्ट आने पर हम बिना सोचे समझे स्वीकार लेते हैं और दोस्ती कर लेते हैं लोग फेक आईडी बना कर बेवकूफ बनाने का काम करते हैं परसनल इनफार्मेशन हासिल कर लेते है.
आप सभी से मेरा निवेदन है की सोशल साईटस पर कभी भी अपना मोबाईल नम्बर या एड्रेस अपलोड ना करें ऐसी सूचनाए साइवर क्राइम को जनम देती हैं फ्रेंड्स रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले देख लें की आईडी कितनी पुरानी है फैमिली मेम्बर्स जुड़े हैं या नहीं फोटो जरूर देखे अगर आईडि सही है तो फोटो भी जादा होंगे परिवार व मित्रो के साथ होंगे सोशल साईटस के अजनबी मित्र के बुलाने पर कभी मिलने ना जाए अपनी फैमिली व बच्चों की फोटो कभी उसके साथ शेयर ना करें अपनी व्यक्तिगत बातें शेयर ना करें कोई भी सोशल साईटस का फ्रेंड आपसे आर्थिक मदद मांगे या एकाउंट में पैसे डालने के लिए कहे तो कभी ना डालें.
ये सावधानिया सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं हैं पुरुष भी इन सावधानियों का पालन करें ये गलतियां अपहरण, ब्लैकमेलिंग व हत्या जैसे बड़े अपराधों को जनम दें सकती हैं.

नम्रता चौहान की कलम से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here