UPSC Success Story: यूपीएससी एग्जाम देश ही नहीं दुनिया का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है. इस एग्जाम के लिए हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही अभ्यर्थी इस एग्जाम में सफल हो पाते हैं.  आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी की कहानी बताएंगे जो आपको काफी मोटीवेट करेगी. हम आपको आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला की कहानी बताएंगे. जोकि एमबीबीएस जैसी डिग्री पाने के बाद आईएएस अधिकारी बनीं.

बता दें कि अर्तिका शुक्ला मूल रूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली हैं। उनके पिता डॉक्टर हैं और मां गृहणी हैं। इसके अलावा उनके दो बड़े भाई भी हैं, जोकि यूपीएससी एग्जाम क्रैक कर चुके हैं. अर्तिका शुक्ला की शुरुआती शिक्षा सेंट जॉन स्कूल से हुई है। वे शुरुआत से ही पढ़ाई में ही काफी होशियार थी. पढ़ाई के दौरान उन्होंने अपने पिता की तरह डॉक्टर बनने का सोचा और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त भी की। फिर उन्होंने एमडी की तैयारी शुरू की। अर्तिका एमडी कर ही रही थीं कि उनके भाई ने यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कहा. जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी.

भाइयों ने की मदद

अर्तिका शुक्ला ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया उनके भाइयों ने उनकी मदद की. 2015 में अर्तिका ने यूपीएससी एग्जाम में चौथी रैंक प्राप्त की. ये उनका पहला प्रयास था. आईएएस अर्तिका शुक्ला को आईएएस की ट्रेनिंग के समय आईएएस अधिकारी जसमीत सिंह संधू से लव हो गया। बता दें कि दिल्ली के रहने वाले जसमीत सिंहने यूपीएससी परीक्षा 2015 में तीसरी रैंक हासिल की थी। साल 2017 में आईएएस अर्तिका और आईएएस जसमीत सिंह ने शादी कर ली।

यह भी पढ़ें- Sarkari Naukri: ये योग्यता है तो इस गवर्नमेंट जॉब के लिए आज से करें अप्लाई, 80 हजार तक है महीने की सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here