Delhi Nursery Admission 2024 Special Category: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के तहत प्रवेश की प्रक्रिया जोरों-शोरों से चल रही है. प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से लेकर क्लास वन तक में एडमिशन के लिए पैरेंट्स फॉर्म भर रहे हैं और पहली मेरिट सूची रिलीज होने का इंतजार भी हो रहा है. इसी के तहत कुछ पैरेंट्स स्पेशल कैटेगरी के तहत एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं. इसका अतिरिक्त लाभ मिलता है लेकिन ये लाभ लेने के लिए जरूरी है कि समय पर सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स पेश कर दिए जाएं. जानते हैं कौन सी हैं ये स्पेशल कैटेगरी और कैसे इनका फायदा उठाया जा सकता है.

इन श्रेणियों को मिलता है फायदा

स्पेशल कैटेगरी के तहत जिन श्रेणियों में आवेदन किया जाता है, वे इस प्रकार हैं. जैसे सिबलिंग कोटा, एल्युमिनाई, घर से स्कूल की दूरी, पहला बच्चा, ईडब्ल्यूएस श्रेणी आदि. अगर आप इनमें से किसी भी कैटेगरी के तहत आवेदन कर रहे हैं तो इनसे संबंधित जरूरी डॉक्यूमेंट्स समय से जुटा लें. इनकी सूची हम आगे दे रहे हैं.

किस श्रेणी के लिए कौन सा डॉक्यूमेंट

  • एल्युमिनाई कैटेगरी का लाभ लेना है यानी पति या पत्नी में से कोई अगर उसी स्कूल से पढ़ा है और इसका फायदा उठाना है तो 10वीं और 12वीं की मार्कशीट लगा सकते हैं. इससे जुड़े दूसरे डॉक्यूमेंट्स भी लगा सकते हैं जो बताएं कि आपने वहां से पढ़ाई की है.
  • अगर पहले बच्चे की कैटेगरी के तहत आवेदन कर रहे हैं तो आपको शपथ पत्र देना होगा.
  • नेबरहुड के अंडर आवेदन कर रहे हैं यानी आपका घर स्कूल के पास है तो आप बिजली-पानी का बिल, वोटाई आईडी कार्ड या बैंक स्टेटमेंट से कुछ भी लगा सकते हैं.
  • अगर सिबलिंग कोटे के तहत आवेदन कर रहे हैं तो पहले से स्कूल में पढ़ रहे बच्चे का आईडी कार्ड और फीस की स्लिप लगा सकते हैं. जिस कैटेगरी के तहत अप्लाई करें, उससे संबंधित डॉक्यूमेंट जरूर एडमिशन के समय पेश करें.
  • ये कुछ मोटे नियम हैं लेकिन स्कूल के हिसाब से इनमें परिवर्तन संभव है. बेहतर होगा सटीक जानकारी के लिए एक बार स्कूल का प्रॉस्पेक्ट्स जरूर पढ़ लें.
  • अगर संबंधित डॉक्यूमेंट न दे पाएं तो अनुरोध-पत्र भर सकते हैं. फिर आपके रिकॉर्ड की जांच की जाती है. इसी के बेस पर एडमिशन प्रोसेस आगे बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें: UGC नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here