Chhattisgarh Board Class 10 & 12 Practical Exam Dates Released: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने क्लास 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख रिलीज कर दी है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि एग्जाम कब से आयोजित होंगे. नोटिस में दी जानकारी के मुताबिक 2024 सेशन के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 10 से 31 जनवरी 2024 के बीच किया जाएगा. इस बाबत बोर्ड ने नोटिस भी जारी किया है.

यहां करें चेक

सीजीबीएसई दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख के बारे में जानकारी पाने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट का पता ये है – cgbse.nic.in. जल्दी ही थ्योरी एग्जाम्स की डेटशीट भी आने की उम्मीद है.

बोर्ड नियुक्त करेगा एग्जामिनर

इस बाबत बोर्ड ने ये भी साफ किया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं केवल बोर्ड द्वारा नियुक्त एग्जामिनर ही लेंगे. स्कूल खुद से एक्सर्टनल एग्जामिनर नियुक्त नहीं कर सकते. अगर वे ऐसा करते हैं तो परीक्षा मान्य नहीं होगी और स्टूडेंट्स को हुए नुकसान का पूरा जिम्मा स्कूल का होगा.

कैसे चेक करें डेटशीट

सीजीबीएसई प्रैक्टिल परीक्षाओं की डेटशीट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी cgbse.nic.in पर. यहां होमपेज पर सीजीबीएसई प्रैक्टकल डेट्स 2024 नाम का लिंक दिया होगा. इस पर क्लिक करें. ऐसा करते ही एक पीडीएफ फाइल खुलेगी जिस पर आप नोटिस चेक कर सकते हैं. यहां से इसे डाउनलोड कर लें.

जल्द आएगी थ्योरी परीक्षा की तारीख भी

प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख आने के बाद अब थ्योरी पेपर की तारीखें भी जल्द ही रिलीज होने की संभावना है. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि लेटेस्ट अपडेट के लिए वे समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें. इससे कोई भी जरूरी अपडेट उनसे नहीं छूटेगा.

नोटिस देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.

 यह भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट से लेकर आईबी तक, यहां निकली हैं बंपर पद पर भर्तियां 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here