Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
Sports Top 10

Sports Top 10: भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच आज तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। अगले साल बांग्लादेश में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम मानी जा रही है, जिसमें कई नए खिलाड़ियों को भी खेलने का मौका मिल सकता है। वहीं साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस ने अपने एक बयान से टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के संकेत दिए हैं। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

भारतीय महिला टीम के सामने इंग्लैंड की चुनौती

हरमप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम घर पर इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ आज तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इंग्लैंड की टीम की कप्तानी इस सीरीज में हीथर नाईट संभाल रही हैं। भारतीय महिला टीम का इस फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अब तक बेहद ही खराब रहा है, जिसमें उन्हें 27 में से 20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

फाफ डु प्लेसिस कर सकते टी20 इंटरनेशनल में वापसी

साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने एक बयान से अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर बड़ा संकेत दिया है। फाफ ने कहा कि वह लगातार अपनी वापसी को लेकर बात कर रहे हैं, जिसमें इस मुद्दे पर उनकी साउथ अफ्रीकी टीम के मौजूदा कोच रॉब वाल्टर के साथ भी चर्चा हुई है।

भारत-पाकिस्तान के बीच होगा 24 दिसंबर को अमेरिका में मुकाबला

अमेरिका में 19 से 31 दिसंबर तक होने वाले अमेरिकी प्रीमियर लीग टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के दूसरे सीजन के शेड्यूल का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट के भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी भी आमने-सामने होंगे। 24 दिसंबर को ह्यूस्टन के मूसा क्रिकेट स्टेडियम में प्रीमियम इंडियंस और प्रीमियम पाक टीम के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इस टी20 लीग में अन्य पांच टीमें 5 टीमें प्रीमियम अफगान, प्रीमियम अमेरिकंस, प्रीमियम ऑसिस, प्रीमियम कनाडियंस और प्रीमियम विंडीज हैं।

आयरलैंड सीरीज के लिए हुआ जिम्बाब्वे टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के बाद जिम्बाब्वे की टीम को अब आयरलैंड के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें सिकंदर रजा जहां अपनी कप्तानी बचाने में कामयाब रहे तो वहीं टीम में चार बदलाव देखने को मिले हैं।

संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में दिखाया बल्ले से कमाल

साउथ अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल संजू सैमसन का विजय हजारे ट्रॉफी में बल्ले से शानदार फॉर्म देखने को मिल रहा है। रेलवे के खिलाफ मुकाबले में संजू ने 139 गेंदों का सामना किया और 128 रनों की बेहतरीन पारी खेली, हालांकि इसके बावजूद उनकी टीम को इस मैच में 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

साथी खिलाड़ी पर बुरी तरह भड़के सरफराज अहमद

पाकिस्तानी टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नजरिए से ये सीरीज उनके लिए काफी अहम मानी जा रही है। इसी बीच पाक टीम का हिस्सा सरफराज अहमद का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह सऊद शकील के साथ बहस करते हुए नजर आ रहे हैं। शकील इस वीडियो में कहते हुए नजर आ रहे हैं कि मैं आपके कब तक काम आउंगा। शकील की इस बात पर सरफराज गुस्सा हो गए। वह कहते हैं मेरे किसी काम नहीं आओगे और मैंने आपको कभी कुछ करने के लिए कहा ही नहीं।

IPL 2024 प्लेयर ऑक्शन में मल्लिका सागर निभा सकती हैं ऑक्शनर की भूमिका

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले साल होने वाले 17वें सीजन के लिए प्लेयर ऑक्शन की प्रक्रिया 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित की जाएगी। इसमें मल्लिका सागर ऑक्शनर की भूमिका को अदा कर सकती है। पिछले साल हुए डब्ल्यूपीएल लीग के ऑक्शन में मल्लिका सागर ने ही उसे होस्ट किया था। इस बार भी वह 9 दिसंबर को मुंबई में WPL 2024 के ऑक्शन में ये भूमिका निभाती हुई दिखाई देंगी।

अभिमन्यु ईश्वरन को उम्मीद जल्द ही सीनियर टीम का होंगे हिस्सा

दक्षिण दौरे के लिए घोषित हुई भारतीय-ए टीम में शामिल अभिमन्यु ईश्वरन ने भिमन्यु ईश्वरन ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी का अंतिम लक्ष्य देश की तरफ से खेलना होता है। लोग मुझे भारतीय क्रिकेटर कहते हैं लेकिन अभी तक मैंने डेब्यू नहीं किया है। उम्मीद है कि ऐसा जल्द होगा। दाहिने हाथ में चोट के कारण ये 28 वर्षीय खिलाड़ी विजय हजारे ट्रॉफी में खेल पाया है। टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज अभिमन्यु ने अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 88 मैच में 6500 से अधिक रन बनाए हैं।

वरुण चक्रवर्ती ने विजय हजारे में पांच ओवरों में झटके 5 विकेट

आईपीएल के अगले सीजन के लिए कोलकाता नाईट राइडर्स द्वारा रिटेन किए गए प्लेयर्स में स्पिनर वरुण चक्रवर्ती का नाम भी शामिल है। उन्होंने अब विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 5 ओवरों में 9 रन देते हुए नागालैंड की आधी टीम के पवेलियन भेजने का काम किया। आईपीएल 2024 से पहले ही वरुण के इस फॉर्म ने केकेआर की चिंता को जरूर थोड़ा कम किया होगा।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हुई भारतीय टीम

भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका दौरे के लिए बेंगलुरु से रवाना हो गई है। कप्तान रोहित शर्मा सहित कुछ अन्य खिलाड़ी बाद में इस दौरे के लिए रवाना होंगे। भारत को मेजबान टीम के खिलाफ 10 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है जिसमें सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया की कप्तानी संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं इसके बाद दोनों टीमों के बीच 3 मौचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी और अंत में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ भारतीय टीम का ये दौरा खत्म होगा।

Latest Cricket News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here