Harmanpreet Kaur- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Harmanpreet Kaur

Harmanpreet Kaur: भारतीय महिला टीम इस समय इंग्लैंड महिला टीम के साथ टी20 मैच खेल रही है। इस मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की टीम ने भारत को जीतने के लिए 198 रनों का टारगेट दिया है। इस मैच में हरमनप्रीत ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। 

हरमनप्रीत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में टॉस के लिए उतरते ही हरमनप्रीत कौर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। टी20 इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर उनका ये 101वां मैच है। वह महिला क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गईं हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 100 मैचों में कप्तानी की है। इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 93 T20I मैचों में कप्तानी करने के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

हरमनप्रीत की कप्तानी में भारत ने जीते इतने मैच 

हरमनप्रीत कौर ने अभी तक भारत के लिए 100 मैचों में कप्तानी है, जिसमें से टीम इंडिया को 57 में जीत मिली है और 38 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। वहीं कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा जीत के मामले में मैग लैनिंग पहले नंबर पर हैं। उन्होंने कप्तान के तौर पर 76 T20I मुकाबले जीते हैं। 

T20I मैचों में सबसे ज्यादा कप्तानी करने वाली महिला खिलाड़ी: 

हरमनप्रीत कौर- 101 मैच 


मैग लैनिंग- 100 मैच 

चार्लोट एडवर्ड्स- 93 मैच 

चमारी अट्टापट्टू- 76 मैच 

मेरिसा एगुइलेरा- 73 मैच 

हीथर नाइट- 72 मैच 

ऐसा रहा है करियर 

हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए 2009 में अपने टी20 करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद से उन्होंने भारत के लिए 155 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 28.16 की औसत से 3,154 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 11 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है। इसके अलावा उन्होंने 32 विकेट भी चटकाए हैं। 

किसी भी पुरुष क्रिकेटर ने T20I में 76 से अधिक मैचों में टीम की कप्तानी नहीं की है। ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ने T20I के 76 मैचों में कप्तानी की है, जो पुरुषों में सबसे ज्यादा है। वहीं दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं। उन्होंने 72 T20I मैचों में कप्तानी की है। यानी कोई भी पुरुष क्रिकेटर 100 T20I मैचों में कप्तानी नहीं कर पाया है। लेकिन हरमनप्रीत कौर ने वह कर दिखाया है। 

यह भी पढ़ें: 

टेस्ट क्रिकेट में 1986 के बाद पहली बार हुआ ऐसा, बिना रन दिए इस बॉलर ने किया बड़ा कमाल

यशस्वी जायसवाल की लग गई लॉटरी, ICC T20 रैंकिंग में लगा दी इतनी लंबी छलांग

Latest Cricket News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here