New Delhi
Disha Bhoomi

केंद्र सरकार ने कोरोना से प्रभावित हुए कामकाज को देखते हुए जून से ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू की। अभी तक चार अनलॉक लागू हो चुके हैं। वहीं, सरकार अक्तूबर महीने के लिए ‘अनलॉक 5’ को लेकर नए दिशानिर्देश जारी कर सकती है। इसमें अगले महीने से शुरू हो रहे त्योहारों के मौसम का भी ख्याल रखा जा सकता है।

अक्टूबर Unlock-5 में किन चीज़ो को मिल सकती है खुलने की अनुमति

मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिम को कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं, अभी तक सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क को सरकार से अनुमति का इंतजार है। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पुरजोर अनुरोधों के बीच ये देखना होगा कि क्या सिनेमा हॉल को अक्तूबर से दोबारा खोलने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

इस कोरोना संकट में जिन गतिविधियों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है, उसमें पयर्टन क्षेत्र भी शामिल है। इस महामारी और लॉकडाउन के चलते पर्यटन क्षेत्र को खासा नुकसान हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि ‘अनलॉक 5’ में अधिक पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोल सकते हैं।

उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए कोविड-19 प्रतिबंध भी हटा लिया है। दिशानिर्देशों के संशोधित सेट के अनुसार, अब पर्यटकों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर यात्रा करना अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा, एक होटल या होमस्टे में न्यूनतम दो दिनों के अनिवार्य प्रवास की आवश्यकता भी खत्म कर दी गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here