Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है। शीतलहर से तापमान अभी से ही सामान्य से नीचे पहुंच गया है। दिन का तापमान एक डिग्री बढ़ने के बावजूद धूप में भी कंपकंपी छूटती रही, जबकि सोमवार की रात सबसे सर्द रही, तापमान छह डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार रात का तापमान अभी और गिरेगा।

इस समय रात में ओस ज्यादा पड़ रही है। रात का तापमान इस माह में दो से तीन डिग्री और गिरेगा। दिन में शीतलहर चलने के कारण धूप बेअसर है। मौसम में बदलाव के चलते अभी दो-तीन दिन में ठंड और भी बढे़गी। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन. सुभाष का कहना है कि दिन और रात के तापमान में अंतर कम होने के साथ ठंड का असर ज्यादा हो रहा है।

एक्यूआई फिर बढ़ा

मौसम में आए बदलाव से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी मंगलवार को 149 से बढ़कर 176 पर पहुंच गया। शहर में सबसे ज्यादा एक्यूआई पल्लवपुरम में 226 रहा। गंगागना का 125 व जयभीमनगर का 197 रहा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश के बाद मौसम एकाएक बदला है। इस समय दिन का तापमान 21 डिग्री तो रात का तापमान 8.5 डिग्री के आसपास होना चाहिए। इसके विपरीत मौसम कार्यालय पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here