सर्दी के मौसम में ऐसा खाना खाना चाहिए जो शरीर को गर्माहट दे. ऐसा करने से न सिर्फ सेहत बनी रहती है बल्कि दिल की बीमारी वाले मरीज को भी राहत मिलती है.सर्दी के मौसम में सूप, सूखे मेवे और हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही अगर आपको मिठाई पसंद है तो आप सर्दियों में कई मिठाइयां बना सकते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होंगी. तो आइए जानते हैं ऐसी पांच मिठाइयों के बारे में जिन्हें आप सर्दियों में बेझिझक खा सकते हैं.

गाजर का लड्डू

सर्दियों में गाजर का हलवा तो सभी ने बनाया और खाया होगा. तो इस बार आप हलवे की जगह छोटे-छोटे गाजर के लड्डू बना सकते हैं.

मूंगफली चिक्की

शायद ही कोई हो जिसे गुड़ और मूंगफली की चिक्की नापसंद हो. सर्दी के मौसम में गुड़ खाने से न सिर्फ शरीर गर्म रहता है बल्कि मेटाबॉलिक सिस्टम भी दुरुस्त रहता है. यह मिठाई मकर संक्रांति और लोहड़ी के दौरान खाई जाती है.

तिल के लड्डू

मकर संक्रांति और लोहड़ी के समय तिल के लड्डू खूब बनाये और खाए जाते हैं. सर्दी के मौसम में तिल शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ गर्म भी रखते हैं.

सोंठ और मेथी के लड्डू

सोंठ और मेथी का लड्डू एक पारंपरिक मिठाई है लेकिन इसका सेवन औषधि के रूप में भी किया जा सकता है. सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं के लिए ये लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं.

गाजर का हलवा

गाजर का हलवा रेड-ऑरेंज रूट वाली सब्जी है. जिसमें विटामिन ए, बी और के तीनों होता है. गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जिसकी वजह से पाचन क्रिया अच्छा होता है. गाजर खाने से आंख की रोशनी भी बढ़ती है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने के साथ-साथ दिल के लिए अच्छा होता है. गाजर में बेट-केरोटिन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. गाजर खाने से कैंसर की बीमारी का जोखिम भी रखता है दूर.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here