Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

जम्मू-कश्मीर में अब हर परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे। देश में अपनी तरह की इस पहली योजना के लागू होने से प्रदेश के सभी 1.30 करोड़ नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री निर्देशन में हम आयुष्मान योजना को जमीनी स्त पर उतारने में कामयाब रहे। लोगों को इस योजना का लाभ मिला है। आज जम्मू-कश्मीर के लिए स्वर्णिम अध्याय शुरू होने जा रहा है। जम्मू-कश्मीर देश नहीं बल्कि दुनिया का पहला राज्य है जहां सभी नागिरकों को ऐसा लाभ मिलने जा रहा है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर की आबादी करीब एक करोड़ तीस लाख है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोग कवर हुए थे। इसके अलावा अन्य एक करोड़ लोगों को सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा। दोनों योजनाओं के लाभार्थियों को एक जैसी सुविधाएं और लाभ मिलेगा।

प्रदेश सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचरियों को भी सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर करने का लक्ष्य रखा है। अब तक 16 लाख लोग इस योजना के तहत पंजीकरण करवा चुके हैं। अन्य नागरिकों को कवर करने के लिए आगामी दिनों में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here