Gonda
Disha Bhoomi

6 किलोमीटर के दायरे में तीन शाखा होते हुए नेटवर्क की मार झेल रहे तीनों इंडियन बैंक की तीन शाखाएं.

मसकनवा इंडियन बैंक में कमजोर और मंद नेटवर्किंग के कारण बैक उपभोक्ताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिससें बैंक उन्हे अच्छी सेवाएं नही दे पा रहा है। इंडियन बैंक की मसकनवा कस्बा सहित तीन शाखाएं क्षेत्र में संचालित हो रही है। तीनों शाखाएं 6 किलोमीटर के दायरे में ही है जिसमें मसकनवा शाखा सबसे अग्रणी है।खराब नेटवर्क के कारण खाताधारकों को छोटे छोटे कामों के लिए बेवजह बैक में लाईन लगा कर घंटो खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। सुबह 10:00 बजे ही तीनों शाखाओं पर सैकड़ों लोगों की लाइनें लग जाती हैं बेचारे चिलचिलाती धूप में अपनी बारी का इंतजार करते करते शाम 5:00 बज जाता है।

मसकनवा कस्बा सहित तीनों शाखा मिला कर इंडिया बैंक के एक लाख से अधिक खाता धारकों का बैंक से लेनदेन चलता है। 6 किलोमीटर के अंदर इंडियन बैंक की तीन शाखाओं का संचालन होता है। मसकनवा शाखा में करीब 55 हजार, शीतलगंज में 32 हजार और कठौआ शाखा में करीब 22 हजार खाताधारक के खाता का संचालन इन्ही बैंकों से होता है।
तीनों शाखाओं में नेटवर्क की बड़ी समस्या रहती है।

उपभोक्ता सुबह पैसा निकालने के लिए आते और लाइन लगाकर खड़े हो जाते है परन्तु नेटवर्क ना होने से कार्य बाधित का बोर्ड लगा दिया जाता है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता अपने को ठगा सा महसूस करते हैं।

Gonda
Disha Bhoomi

खाता धारक वंशीधर वर्मा, राम दुलारे, गणेश नारायण, जग प्रसाद, विजय कुमार सोनू नंद लाल मौर्या शारदा देवी, विद्यावती, संध्या देवी, ने बताया कि बैक में लेन देन में काफी मेहनत मशक्कत और समय खर्च करना पड़ता है। सुबह से ही लोग लाईन में खड़े रहते हैं। चाहे कड़ी धूप ही क्यों न हो? पैसा निकालने जब आते हैं, तो सुबह से शाम हो जाती है। फिर भी उनको पैसे नहीं मिल पाते हैं। लंबी लाइन लगाने के बाद कुछ देर में नेटवर्क गायब हो जाता है। उपभोक्ता निराश होकर अपने घर को चला जाता है। वही प्रक्रिया दूसरे दिन भी होती है। इस करोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सरकार सख्त है। वही नेटवर्क ना होने से इतनी लंबी लाइन सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है।प्रशासन की ओर से कुछ नहीं किया जा रहा है।

इंडियन बैंक मसकनवा शाखा के प्रबंधक विशाल जयसवाल ने बताया की नेटवर्क की समस्या बहुत ज्यादा हैं। हम लोग इसकी लिखा पढ़ी कर चुके है। इसकी जानकारी ऊपर अधिकारियों को दी जा चुकी है जल्द ही समस्या का समाधान होगा।

Gonda
Disha Bhoomi

कठुआ शाखा प्रबंधक अजय कुमार ने बताया की नेटवर्क ना होने से कार्य पूरी तरह बाधित रहता है कभी-कभी हमको मसकनवा ब्रांच पर जाकर कुछ जरूरी काम निपटाना पड़ता है। इसी प्रक्रिया में शीतल गंज ब्रांच मैनेजर दीनानाथ ने बताया की नेटवर्क से आए दिन समस्या खड़ी रहती है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here