Home GK News what is pegasus spyware how it causes damage apple warned iphone users to beware of new mercenary spyware know all the details

what is pegasus spyware how it causes damage apple warned iphone users to beware of new mercenary spyware know all the details

0
what is pegasus spyware how it causes damage apple warned iphone users to beware of new mercenary spyware know all the details

Pegasus Spyware And Mercenary Spyware : दुनिया जैसे-जैसे आधुनिकता की ओर बढ़ती जा रही है. वैसे-वैसे इंसान की निजता यानी प्राइवेसी खतरे में आ रही है. आजकल लोग फोन, कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का काफी इस्तेमाल करते हैं. उनकी बहुत सारी जानकारी इन्हीं में मौजूद होती है. फोन और कंप्यूटर की सिक्योरिटी के लिए भी कंपनियां काफी पुख्ता इंतजाम करती हैं. लेकिन फिर भी आजकल ऐसे स्पाइवेयर आ चुके हैं. 

जो दूर दराज से ही आपके फोन में घुसकर आपका डाटा चुरा लेते हैं. दुनिया में पिछले कुछ समय से पेगासस नाम के स्पाइवेयर ने कई देशों को चिंता में डाल रखा है. आईफोन को सुरक्षा के लिहाज से सबसे बेहतरीन फोन माना जाता है. लेकिन एक नए स्पाइवेयर ने आईफोन यूजर्स की भी चिंता बढ़ा दी है. चलिए जानते हैं क्या है पेगासस स्पाइवेयर और मार्केट में आया यह नया स्पाइवेयर. कैसे करते हैं यह स्पाइवेयर ऑपरेट.

ऐसे काम करता है पेगासस स्पाइवेयर 

क्षेत्रफल के मामले में इजरायल भारत के मिजोरम राज्य के बराबर है. लेकिन तकनीक के मामले में इजरायल काफी आगे निकल चुका है. इजरायल की  साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ ने पेगासस स्पाइवेयर को बनाया. यह अब तक बनाया गया दुनिया का सबसे खतरनाक स्पाइवेयर है.

फोन चलाने वाले यूजर की बिना परमिशन के ही यह फोन में एक्टिव हो जाता है. इसका नया वर्जन इतना खतरनाक है कि यह मिस कॉल और वीडियो कॉल के जरिए ही फोन में पहुंच जाता है. पेगासस स्पाइवेयर की खास बात यह है कि यह फोन में मौजूद पासवर्ड प्रोटेक्टेड एप्स को भी अपना निशाना बना लेता है.

पूरे डेटा कर लेता है काॅपी

एक बार अगर यह आपका फोन में पहुंच गया. उसके बाद आप जो भी फोन कॉल करेंगे या मैसेज करेंगे यह उसका डेटा कलेक्ट करके पेगासस ऑपरेटर को भेजता रहता है. इसके साथ ही आपकी व्हाट्सएप टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और अन्य ऐप्स का डेटा भी यह कलेक्ट करता है. यह फोन की सिर्फ 5% मेमोरी ही खर्च करता है. जिससे यूजर को फोन में उसके मौजूद होने का एहसास भी नहीं होता. 

आईफोन के लिए खतरनाक है मर्सिनरी स्पाइवेयर

अपने अंग्रेजी का शब्द मर्सिनरी सुना होगा. हॉलीवुड के मशहूर एक्टर जेसन स्टेथम की एक मशहूर फिल्म की सीरीज का नाम भी मर्सिनरी है. जिसमें वह पैसे लेकर लोगों के लिए दूसरे लोगों मारते हैं. यानी एक तरह से कहें तो किराए के गुंडे का काम करते हैं. यही होता है मर्सिनरी का मतलब. हाल ही में मर्सिनरी स्पाइवेयर को लेकर एप्पल कंपनी ने आईफोन यूजर्स को चेतावनी दी है कि इस स्पाइवेयर से सचेत रहें. 

एप्पल कंपनी ने दी चेतावनी

11 अप्रैल को देर रात एप्पल ने इस मर्सिनरी स्पाइवेयर को लेकर चेतावनी जारी की. एप्पल कंपनी ने बताया कि यह स्पाइवेयर आईफोन को हैक करने में सक्षम है. बता दें की आईफोन की सिक्योरिटी बाकी अन्य फोन की तुलना में काफी मजबूत होती है.

ऐसे में अगर कोई स्पाइवेयर आईफोन को भी हैक करने का दम रखता है. तो यकीनन वह बेहद खतरनाक होगा. एप्पल कंपनी ने इसके लिए यूजर्स को लॉकडाउन मोड एक्टिवेट करने की सलाह दी है. इस मोड में फोन की अननोन एप्स कम करना बंद कर देती हैं. 

यह भी पढ़ें: Corona Borealis Explosion: आसमान में फटने वाला है एक तारा… जानिए कब होगी ये दुर्लभ घटना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here