Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की विभिन्न भर्ती परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही हैं। इन परीक्षाओं के Admit Card व Exam City डिटेल्स 5 दिसंबर से जारी होना शुरू हो जाएगी। 15 दिसंबर से रेलवे की मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी में भर्ती की परीक्षा होनी है।

इससे पहले नवंबर में आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया था कि मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षा के बाद NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने 15 दिसंबर 2020 से मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की भर्ती परीक्षा कराने का फैसला लिया है। हालांकि इससे पहले बोर्ड ने ऐलान किया था कि NTPC की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी। लेकिन अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रमों में बदलाव करते हुए मिनिस्ट्रियल पदों की परीक्षा के बाद NTPC की परीक्षाएं कराने की योजना बनाई है।

मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती परीक्षा 15 से 23 दिसंबर 2020 तक-

आरआरबी मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड भर्ती के लिए सिंगल स्टेज सीबीटी की परीक्षाएं 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगीं। इन परीक्षाओं के समय कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी ,एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा।

1- 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक होने वाली रेलवे की भर्ती परीक्षा के तहत 1663 मिनिस्ट्रियल पदों को भरा जाना है।
2- मिनिस्ट्रियल पदों पर होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड आरआरबी की संबंधित वेबसाइट पर 5 दिसंबर 2020 से जारी होंगे। परीक्षा की तिथि और सिटी डिटेल्स की सूचना परीक्षा के 10 दिन पहले ही जारी हो जाएगी।
3- आरआरबी भर्ती परीक्षाओं में SC/ST के जिन उम्मीदवारों ने रेल यात्रा का विकल्प चुना था उनके लिए रेलवे फ्री ट्रेवल पास/नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।
4- आरआरबी NTPC के 35208 पदों पर भर्ती के लिए 1.2 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।
5- आरआरबी ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here