Home AROND US बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ी

बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ी

0

मौसम में हो रहे बदलाव के साथ जिले में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिला अस्पताल व सीएचसी पर इलाज कराने के लिए आने वाले 40 से 50 फीसदी मरीज बुखार, खांसी व जुकाम से पीड़ित है। चिकित्सक लोगों को वायरल से बचाव के लिए बाहरी चीजों का सेवन करने से परहेज करने की सलाह दे रहे है।
सुबह-शाम व रात में ठंड व दोपहर में तेज धूप पड़ रही है। मौसम में आ रहे इस बदलाव के कारण जिले में सर्दी, खांसी, बुखार व जुकाम के मरीज बढ़ रहे है। जिला अस्पताल व सीएचसी पर लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिला अस्पताल में ओपीडी 500 व सीएचसी पर 250 के पार पहुंच गई है। इनमें 40 से 50 फीसदी मरीज वायरल से पीड़ित है। सीएमएस डॉ बीएल कुशवाह का कहना है कि मौसम में बदलाव आने पर मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। सीएचसी अधीक्षक विभाष राजपूत का कहना है कि सीएचसी पर 50 फीसदी मरीज खांसी, बुखार व जुकाम से पीड़ित आ रहे है।
—————–
वायरल से बचाव के उपाय-
– पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें।
– ठंडी चीजों का परहेज करें।
– भीड़-भाड़ के से दूरी बनाएं रखें।
– खांसते व छींकते समय कपड़े या टिशु पेपर कर प्रयोग करें।
– मौसमी फल व सब्जी का सेवन करें।
– अधिक से अधिक विटामिन लें।
जिले में कोरोना के अब तक 1490 मामले
बागपत/खेकड़ा। सीएमओ डॉ. आरके टंडन ने बताया कि बुधवार को जिले में आठ संक्रमित मिले जबकि खेकड़ा कोविड अस्पताल में भर्ती पुलिस कांस्टेबल सहित दस को डिस्चार्ज किया गया। जिले में अब तक 1490 मामले कोरोना संक्रमण के मिल चुकें है जबकि 24 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग गाइड लाइन का पालन करने की सलाह दे रहा है। सीएचसी अधीक्षक डॉ विभाष राजपूत का कहना है कि मास्क व सोशल डिस्टेंस के साथ स्वच्छता अपनाकर संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। जिले में औसतन पांच मरीज कोरोना के सामने आ रहे हैं। रोजाना औसतन 1500 मरीजों की जांच की जा रही है। उधर, खेकड़ा कोविड अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर ताहिर ने बताया कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने खेकड़ा नगर से 150 लोगों के सैंपल लिए। सभी सैंपलों को जांच के लिए भिजवाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here