Home AROND US मोदीनगर : अब शिक्षामित्रों को छुट्टी लेने पर मानदेय नहीं कटेगा

मोदीनगर : अब शिक्षामित्रों को छुट्टी लेने पर मानदेय नहीं कटेगा

0

मोदीनगर। अब शिक्षामित्रों को छुट्टी लेने पर मानदेय नहीं कटेगा। क्योंकि सरकार ने शिक्षामित्रों को साल में 11 सीएल देने के निर्देश दिए। अब से पहले इन्हें एक माह में एक ही छुट्टी मिलती थी। दूसरा अवकाश लेने पर मानदेय कटता था, लेकिन अब जरूरत पड़ने पर एक साथ ही शिक्षामित्र 11 छुट्टी तक ले सकते हैं। इस फैसले से शिक्षामित्रों को राहत मिली है।
ब्लाक भोजपुर के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में सैकडों की संख्या में शिक्षामित्र संविदा पर तैनात हैं। इन्हें अब तक एक साल में एक ही आकस्मिक अवकाश मिलता रहा है। अगर एक माह में एक से अधिक अवकाश लेने की जरूरत होती थी, तो फिर इनका मानदेय कटता था। ऐसे में सभी शिक्षामित्रों को बहुत परेशानी होती थी। लंबी समय से मांग चली आ रही थी कि सरकारी शिक्षकों की तरह उन्हें भी सीएल दी जाए। सरकार ने शिक्षामित्रों की मांग को गंभीरता से लिया है और अब पूरे साल में 11 सीएल देने के आदेश दिए है। अब शिक्षामित्र जरूरत पड़ने पर कभी भी सीएल ले सकते हैं। इस फैसले से जहां प्रदेश के साथ-साथ भोजपुर ब्लाक के अन्तर्गत पड़ने वाले बेसिक शिक्षा स्कूलों के सैकडों की संख्या में शिक्षामित्र लाभांवित होंगे।
उपस्थिति पंजिका रहेगी प्रधानाचार्य के पास
शक्षिामित्रों की उपस्थिति पंजिका प्रधानाचार्य के पास रहेगी। सीएल लेने पर प्रधानाचार्य ही उपस्थिति पंजिका में अंकित करेगा। 11 सीएल लेने के बाद ही शिक्षामित्र का अनुपस्थिति दर्ज कराएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here