Home AROND US Modinagar : अब आंगनबाड़ी केंद्रों होंगे प्ले स्कूल की तरह विकसित

Modinagar : अब आंगनबाड़ी केंद्रों होंगे प्ले स्कूल की तरह विकसित

0

मोदीनगर। ब्लाक विकास खण्ड में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तरह विकसित किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को प्ले स्कूल की तरह खेल-खेल में पढ़ाने के लिए व्यवस्था की जा रही है, यहां बच्चों के बैठने की व्यवस्था अच्छी तरह से होगी। सभी केंद्रों पर पानी के अलावा बिजली का कनेक्शन भी लगेगा।
ब्लाक विकास खण्ड भोजपुर में आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तरह ही विकसित करने की कवायद शुरू हो गई है। बड़े शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्र में भी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में परिवर्तित करने की मुहिम शुरू कर दी गई है। शासन ने आंगनबाड़ी केंद्रों को सुंदर बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।
इसी के क्रम में मोदीनगर, ब्लाक विकास खण्ड भोजपुर के आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक संस्थाओं द्वारा फर्नीचर, पुस्तकें, खिलौने व दीवार पर पेंटिंग का कार्य किया जायेंगा। यहां ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को प्ले स्कूल की तरह विकसित किया जाएगा। सामाजिक संस्थाओं की मदद से यह ग्रामीण क्षेत्र के शैक्षिक स्तर को बढ़ाया जायेंगा। खासकर बेटियों की शिक्षा पर भी आंगनबाड़ी केंद्रों में जोर दिया जाएगा। बच्चों के बैठने से लेकर खेल-खेल में पढ़ने की भी व्यवस्था की जा रही है। इससे बच्चों में पढ़ने की रुचि बढ़ेगी। यही उनकी बुनियादी शिक्षा को मजबूती देगी। 15 अगस्त तक आंगनबाड़ी केंद्रों के सुंदरीकरण का काम पूरा किए जाने की योजना है। इसके बाद जैसे ही पढ़ाई शुरू होगी, आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल की तर्ज पर कक्षाएं लगने लगेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here