Disha bhoomi

मेरठ जिले में बन रहे पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालयों का मुख्यमंत्री ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। कलक्ट्रेट स्थित राष्ट्रीय सूचना केंद्र में सांसद एवं विधायकों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री ने 53 हजार 905 सामुदायिक शौचालयों और 21 हजार 791 पंचायत भवनों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिले की 479 ग्राम पंचायतों में बन रहे भवन और शौचालयों में से 101 पंचायत भवन का शिलान्यास तथा दो का लोकार्पण हुआ। वहीं, 67 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास और 400 का लोकार्पण किया।
बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में बैंकिंग कोऑर्डिनेटर के लिए सखी की नियुक्ति भी की जाएगी। जिससे ग्रामवासियों को बैंकों के चक्कर न लगाने पड़े। सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव एवं सफाई के लिए स्वयं सहायता समूह की एक महिला को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उसे छह हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई के प्रति लोग जागरूक होंगे। इससे बीमारियां खत्म हो जाएंगी। वहीं, 100 दिन में हर आंगनबाड़ी केंद्र एवं हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

इस अवसर पर  सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक कैंट सत्यप्रकाश अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक दक्षिण डॉ. सोमेंद्र तोमर, कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम, जिलाधिकारी के. बालाजी, सीडीओ ईशा दुहन आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here