Dishabhoomi news
Dishabhoomi news
दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि अस्पतालों में 22 वेंटिलेटर के साथ वाले ICU बेड बढ़ाए जाएं जबकि 641 बिना वेंटीलेटर के ICU बेड बढ़ाए जाएं.

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के तेज़ी से बढ़ते आंकड़ों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल का दौरा किया. दिल्ली में हो रही आईसीयू बेड की किल्लत को देखते हुए सीएम केजरीवाल ने घोषणा की कि अगले दो दिनों में 232 आईसीयू बेड जीटीबी अस्पताल में बढ़ाए जाएंगे इसके साथ ही अगले कुछ दिनों में दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे.


दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में ICU बेड्स की संख्या बढ़ाई जायेगी. इससे संबंधित आदेश दिल्ली सरकार की ओर से जारी किया गया है. दिल्ली सरकार ने इन 11 अस्पतालों के मेडिकल डायरेक्टर और डायरेक्टर को ऑक्सीजन वाले बेड्स को ICU बेड में अपग्रेड करके ICU बेड्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश हैं. इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है. दिल्ली सरकार के इन 11 अस्पतालों में इस समय कुल 1167 ICU बेड्स हैं जिनमे से 580 वेंटिलेटर के साथ हैं जबकि 587 बिना वेंटीलेटर के हैं.

दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि इन अस्पतालों में 22 वेंटिलेटर के साथ वाले ICU बेड बढ़ाए जाएं जबकि 641 बिना वेंटीलेटर के ICU बेड बढ़ाए जाएं. इससे दिल्ली सरकार के अस्पतालों में वेंटिलेटर के साथ ICU बेड की संख्या 602, बिना वेंटीलेटर के ICU बेड की संख्या 1228 हो जाएगी, और कुल बेड की संख्या 1830 हो जाएगी.


जानिए किस अस्पताल में कितनी ICU बेड्स संख्या बढ़ेगी?
1. लोकनायक अस्पताल- 170 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
2. राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल- 50 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
3. गुरु तेग बहादुर अस्पताल- 232 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
4. सत्यवादी राजा हरिशचंद्र हॉस्पिटल- 4 वेंटिलेटर युक्त आईसीयू और 11 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
5. दीपचंद बंधु हॉस्पिटल- 30 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
6. दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल- 46 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
7. डॉ बाबासाहेब आंबेडकर हॉस्पिटल- 4 वेंटीलेटर युक्त आईसीयू और 48 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
8. बुराड़ी हॉस्पिटल- 10 वेंटीलेटर युक्त आईसीयू और 20 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
9. अंबेडकर नगर हॉस्पिटल- 10 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
10. आचार्य भिक्षु हॉस्पिटल- चार वेंटिलेटर युक्त आईसीयू और 11 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू
11. संजय गांधी हॉस्पिटल- 13 बिना वेंटीलेटर के आईसीयू

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक के बाद केंद्र सरकार की तरफ से भी दिल्ली में करीब 750 आईसीयू बेड बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों मिलाकर करीब 1413 आईसीयू बेड दिल्ली में बढ़ जाएंगे, इससे उम्मीद है कि आईसीयू बेड की किल्लत दूर होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here