This Country Has Largest Number Of Trees: दुनियाभर में पेड़ काटे जा रहे हैं. आवास के लिए और अपनी सुविधाओं के लिए जंगल को काटने से पर्यावरण प्रभावित हो रहा है, जिससे मौजूदा समय में भी कई देश जलवायु परिवर्तन से होने वाले खतरों का सामना कर रहे हैं, वहीं एक देश ऐसा भी है जो दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़ों के लिए जाना जाता है. इस देश में पेड़ों की संख्या इतनी है कि आपको जब पता चलेगा तो शायद आप भी चौंक जाएं.

इस देश में है दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़
बता दें इस दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़ किस देश में है ये सवाल जब भी उठता है तो मुंंह पर सीधे रूस का नाम आ जाता है. रूस दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़ों के लिए जाना जाता है. इस देश में पेड़ों की संख्या 641 अरब है. जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं.

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश
रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है. जिसका क्षेत्रफल भारत से लगभग 5 गुना ज्यादा है. एक क्षेत्रफल 17,125,191 किमी है. रूस में वन क्षेत्र लगभग 8,249,300 वर्ग किमी में फैला हुआ है. इस देश में कुल भूमि के लगभग 45 प्रतिशत भाग में वन हैं. 

दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़ों वाला दूसरा देश
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कनाडा का नाम आता है. कनाडा के वन क्षेत्र का कुल आकार लगभग 4,916,438 वर्ग किमी है. ये देश के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 30% भाग कवर करता है. तीसरे नंबर पर ब्राजील का नाम आता है. अमेजन दुनिया का सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वर्षावन है, इसका लगभग 60% हिस्सा ब्राजील में स्थित है. इसलिए ब्राजील में लगभग 4,776,980 वर्ग किमी का विशाल वन क्षेत्र है, जो देश के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 56% है. यही वजह है कि इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ब्राजील का नाम आता है.                 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से आते हैं आपके घर में इस्तेमाल किए जाने वाले ये सामान, जमकर होता है यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *