Farmers Protest: इस साल फिर से भारत में किसानों का आंदोलन हो रहा है. 13 फरवरी से शुरू हुआ यह आंदोलन अब तक चल रहा है. किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि 10 मार्च को वह ट्रकों का चक्का जाम करेंगे. 6 मार्च को दिल्ली और हरियाणा को छोड़कर बाकी राज्यों के किस दिल्ली कूच करेंगे. भारत में हो रहे हैं किसान आंदोलन पर पूरी दुनिया की नजरें हैं. लेकिन आपको बता दें सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई और देशों में किसानों के आंदोलन हो रहे हैं. आईए जानते हैं कहां-कहां और किस वजह से किसानों के आंदोलन हो रहे हैं. 

यूरोप में हो रहे हैं प्रदर्शन 

किसानों का विरोध प्रदर्शन सिर्फ भारत में ही नहीं हो रहा है. बल्कि दुनिया के और भी तमाम देशों में हो रहा है. यूरोप भी इस चपेट में है. यूरोप के 12 देश में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. इन देशों की राजधानियों में किसानों ने  विरोध प्रदर्शन करते हुए पुआल और खाद जलाई. इस दौरान किसानों की झड़प भी पुलिस वालों से हुई. जिसमें कई लोग घायल हुए और कई लोगों की मौत भी हुई. जलवायु परिवर्तन को लेकर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. 

दक्षिण अमेरिका में भी हो रहा है प्रदर्शन 

दक्षिण अमेरिका के कई  देशों में किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. ब्राजील में भी किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. ब्राजील में किसान मक्का की कीमतों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. तो वहीं इसके साथ ही वेनेजुएला में भी किसानों ने सरकार से सस्ते डीजल की मांग की है. जिस पर विरोध हो रहा है.  तो वही कोलंबिया में भी धान की कीमतों को लेकर किसानों का जबरदस्त रूप  विरोध प्रदर्शन चल रहा है. जो मेक्सिको और कोस्टा रिका जैसे देशों में भी है. वहां भी किसान फसलों की कीमतों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. 

इन देशों में भी हो रहा है प्रदर्शन

दक्षिण अमेरिका और यूरोप के अलावा अफ्रीका के केन्या में भी किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. केन्या में सरकार ने काॅफी की कई मिले बंद कर दी हैं. जिसके चलते किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. किसान इन्हें दोबारा चालू करने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी खाद्य उत्पादकों और हाई-वोल्टेज ओवरहेड पावरलाइनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कोई महल नहीं है जयपुर की शान हवामहल… सिर्फ इस काम के लिए बनाई गई थी ये बेहतरीन इमारत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *