नई दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-1’ का सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया गया है. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. प्रशिक्षण प्रक्षेपण ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया. अधिकारियों के मुताबिक, ‘अग्नि-1’ बेहद उच्च परिशुद्धता वाली मिसाइल प्रणाली है. एक अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण प्रक्षेपण सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किया गया था और इसने सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक मान्य किया.

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि इस मिसाइल में कई खूबियां हैं. इसे उन्नत सिस्टम प्रयोगशाला ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला और रिसर्च सेंटर के साथ मिलकर विकसित किया है. अग्नि-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किमी और 1000 किलो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.

अग्नि-1 मिसाइल का और भी एडवांस्‍ड संस्‍करण अग्नि-प्राइम अभी निर्मित हो रहा है. इस मिसाइल का पहला परीक्षण जून 2021 में हुआ था. इसमें अग्नि-1 की तरल-ईंधन प्रणोदन प्रणाली की तुलना में दो फेज वाली ठोस ईंधन प्रणोदन प्रणाली है. दरअसल इससे मिसाइल की लॉन्चिंग आसान हो जाती है और यह अपेक्षाकृत सटीक होती है.

Tags: Defence ministry, Ministry of defence, Missile

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *