मो.इकराम/धनबाद. धनबाद के फुटबॉल खिलाड़ी अब इंटरनेशनल कोच से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे. इंटरनेशनल कोच संजय कुमार पारते को धनबाद में प्रतिनियुक्त किया गया है. संजय एक नामी फुटबॉलर हैं. यहां के युवा खिलाड़ी वर्षों से बेहतर ट्रेनिंग की आस लगाये बैठे थे. धनबाद के मेगा स्पॉट काम्प्लेक्स में संजय पारते खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देंगे. फुटबॉल सेंटर के लिए 30 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. पूर्व में हुए ट्रायल के आधार पर चयन हुआ है, इनमें 15 बालक और 15 बालिकाएं हैं.

इनकी ट्रेनिंग के लिए ग्राउंड में चारों तरफ घास लगायी गयी है , जल्द ही सात हाइमास्ट लाइट भी लगायी जायेगी, गोल पोस्ट के अलावा खिलाड़ियों के लिए ड्रेसिंग रूम, बाथरूम और अन्य सुविधाएं बहाल की गयी हैं. संजय पारते ने बताया कि यह खेलो इंडिया का सेंटर है. खेलो इंडिया केंद्र सरकार की योजना है. खेलो इंडिया के मैचेस के लिए बच्चों को तैयार करना है, ताकि वे नेशनल लेवल पर जाकर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित कर सकें.

30 बच्चों को किया सेलेक्ट
इसमें 15 बालक और 15 बालिकाओं का ही चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाना है और सेलेक्शन किया भी जा चुका है. इसके बाद भी कोई टेलेंटेड बच्चे हैं तो वे इस सेंटर पर आकर सम्पर्क कर सकते हैं. उनके अंदर प्रतिभा होने पर सरकार उन्हें भी मौका देगी. उन्होंने बताया कि शुरुआत में अभी बच्चों को बेसिक जानकारी दी जा रही है, जो टेक्निकल चीजें हैं वह बताई जा रही हैं. आगे जैसे जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा. खिलाड़ियों को प्रेक्टिकली सिखाया जाएगा. सभी बच्चे अंडर 14 के हैं. और बच्चों की भर्ती की परिक्रिया में उनका एज प्रूप, आधार जमा करना होता है.

Tags: Dhanbad news, Football, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Sports news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *