नई दिल्‍ली. हरियाणा के कुरुक्षेत्र स्थित शाहबाद के पास बड़ी संख्या में जुटे किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया. इन किसानों की मांग है कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सूरजमुखी बीज की खरीद करे. पुलिस ने इन किसानों को समझा-बुझाकर हाईवे खाली कराने की खूब कोशिश की, लेकिन किसान नेता नहीं माने, जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और ‘वाटर कैनन’ का इस्तेमाल करना पड़ा. इस दौरान पुलिसकर्मियों और किसानों के बीच मामूली झड़प भी हुई, जिसके बाद पुलिस ने तीन किसान नेताओं और उनके कई समर्थकों को हिरासत में ले लिया.

इससे नाराज होकर किसानों ने प्रदेश में कई जगह चक्‍का जाम करने का प्रयास किया. किसानों ने सड़कों पर ट्रैफिक को रोककर विरोध प्रदर्शन किया. उन्‍होंने रेवाड़ी-रोहतक मार्ग पर पड़ने वाले गंगायचा टोल प्लाजा को भी बंद कर दिया. इतना ही नहीं हिसार, सोनीपत, झज्‍जर, रोहतक समेत कई स्‍थानों पर किसानों के द्वारा सड़क जाम किए जाने की खबर है.

किसान संगठनों ने मांग की है कि गिरफ्तार किए गए सभी किसानों को तुरंत रिहा किया जाए. अन्‍यथा इसके परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. किसानों की नाराजदी देखते हुए मौके पर डीएसपी और कई थाना प्रभारी सहित भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई.

आपके शहर से (कुरुक्षेत्र)

कुरुक्षेत्र

कुरुक्षेत्र

क्‍या है प्रदर्शन करने की वजह?
यह पूरा प्रकरण सूरजमुखी का बीज न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर खरीद नहीं करने पर विरोध के दौरान हुआ. सूरजमुखी बीज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं किए जाने से किसान नाराज थे. भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों ने इसका विरोध किया. किसानों का आरोप है कि सूरजमुखी के बीज का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 6,400 रुपये प्र‍ति क्विंटल है, लेकिन मजबूरी में उन्‍हें बाजार में 4000 रुपये प्रति क्विंटल पर इसे बेचना पड़ रहा है. विरोध में अलग-अलग जगह किसानों ने रोड जाम किया. जिसके चलते पुलिस को बल प्रयोग करने पर मजबूर होना पड़ा.

Tags: Kisan Andolan, Kisan Lathi Charge, Kisan Protest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *