Hair tips- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Hair tips

बालों का झड़ना हमेशा से एक समस्या रही है। बाल सिर्फ हमारी पर्सनालिटी का हिस्सा हैं, बल्कि ये हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। बालों की हेल्थ हमारे खान पान पर भी निर्भर करती है। यदि आप हेल्दी खाना खाते हैं और फिर भी बाल झड़ रहे हैं, तो आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए। इसके अलावा कई कारण हैं जिनकी वजह से हमारे बाल झड़ते हैं। बालों के झड़ने की शुरुआत इनके पतले होने से होती है। ऐसे में बालों की जब मोटाई कम होने लगती है इसका मतलब ये हैं कि आपके बाल कमजोर होने लगे हैं।

  • तनावजब हम बहुत अधिक सोचते हैं तो ऐसी स्थिति में हमारा पूरा बॉडी सिस्टम तनाव में जाता है। इसका असर हमारे नर्वस सिस्टम और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी जाता है। जिसके कारण बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और बालों का झड़ना और पतला होना शुरू हो जाता है।
  • हेल्दी डाइटबायोटिन, जिंक और विटामिन डी की कमी वाले डाइट से हमारे बाल पतले होने लगते हैं। इसके लिए आप संतुलित आहार लें और एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाएं।
  • शरीर का वजन कम होनाहमारी बॉडी में वेट एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। हम पतले होने के लिए कम आहार का सेवन करते हैं जिसके चलते हमें महत्वपूर्ण पोषक नहीं मिल पाते हैं और इनकी कमी से हमारे बाल झड़ने लगते हैं।
  • उम्रपुरुष हो या महिला, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं और ये भी बालों के झड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है।

होली के रंग और पानी से मोबाइल को कैसे बचाएं? फोन को गीला होने से बचाने के लिए अपना लें टिप्स

कर्ली हो या स्ट्रेट, होली के ज़िद्दी रंगों से अपने बालों को ऐसे करें प्रोटेक्ट

Latest Lifestyle News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *