नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं

नेपाल में रविवार रात 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है। देश के भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार, रात 10 बजकर 53 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 दर्ज की गई, जिसका केंद्र काठमांडू के पश्चिम में 50 किलोमीटर दूर धाडिंग जिले में था। भूकंप काठमांडू और आसपास के जिलों में भी महसूस किया गया है। हालांकि, संपत्ति के नुकसान या किसी के हताहत होने की अभी तक कोई जानकारी नहीं है। इससे पहले भी नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, लेकिन किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं थी। 

एक दिन पहले की बात करें, तो अमेरिका टेक्सास भूकंप अमेरिका के टेक्सास में 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो इतिहास के सबसे जोरदार भूकंप के झटकों में से एक हैं। अभी किसी के हताहत होने या किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई और यह स्थानीय समयानुसार पांच बजकर 35 मिनट पर आया था। 

टेक्सास के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप  

भूकंप का केंद्र मिडलैंड से 22 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपश्चिम में जमीन से करीब नौ किलोमीटर की गहराई में स्थित था। मिडलैंड में राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय ने पहले ट्वीट कर चेतावनी दी थी कि यह टेक्सास राज्य के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप होगा। यूएसजीएस के कोलराडो में राष्ट्रीय भूकंप सूचना केंद्र की भूभौतिकीविद जेना पर्सली ने कहा कि भूकंप के झटके 1,500 से अधिक लोगों ने महसूस किए। उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद कम तीव्रता का भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here