नई दिल्ली. दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत भी कोविड वायरस की संभावित लहर से लड़ने के लिए तैयार है. बीएफ.7 ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट एक बार फिर सुर्खियों में है क्योंकि चीन जैसे देशों में इस वेरिएंट ने खूब कहर बरपा रखा है. इसे ओमिक्रॉन स्पॉन भी कहा जाता है, बीएफ.7 सब-वैरिएंट, पहली बार अक्टूबर में भारत में पाया गया था, यह उसी का नया रूप है, जो काफी तेजी से फैलता है. देश में अब तक बीएफ.7 वेरिएंट के 4 मामले सामने आ चुके हैं- दो गुजरात से और अन्य दो ओडिशा से.

उम्मीद जताई जा रही है कि बीएफ.7 सब-वेरिएंट की वजह से दुनिया महामारी की चौथी लहर देख सकती है. नए ओमिक्रॉन वेरिएंट को सबसे पहले चीन में देखा गया और भारत ने गुजरात में इस वेरिएंट का पहला मामला देखा है. शुरु में महामारी में, वायरस ने कई बार उत्परिवर्तित किया और डब्ल्यूएचओ ने डेल्टा वेरिएंट को सबसे गंभीर घोषित किया था.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीन के विभिन्न शहर वर्तमान में कोविड के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमिक्रॉन, ज्यादातर बीएफ.7, की चपेट में हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य स्वरूप है. इसी के कारण चीन में कोविड संक्रमण के मामलों में व्यापक उछाल आया है.

बीएफ.7 में वैक्सीनेटेड इंसान को भी संक्रमित करने की क्षमता
बीएफ.7 ओमिक्रॉन के स्वरूप बीए.5 का उपस्वरूप है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है तथा इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है. ऐसा माना जाता है कि वेरिएंट बीएफ.7 की प्रजनन संख्या, या आर वैल्यू, 10 से 18.6 तक है – जिसका अर्थ है कि BF.7 से संक्रमित व्यक्ति के 10 और 18.6 अन्य लोगों के बीच वायरस प्रसारित करने की संभावना है.

6 से ज्यादा देशों में फैला बीएफ.7 वेरिएंट
बीएफ.7 वेरिएंट उस एंटीबॉडी को दरकिनार कर देता है जो किसी व्यक्ति ने पहले वाले वेरिएंट के साथ प्राकृतिक संक्रमण के माध्यम से विकसित किया है और भले ही टीकों की सभी डोज लग चुकी हों. यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है.

बीएफ.7 संक्रमण के क्या हैं लक्षण
नए बीएफ.7 सब-वेरिएंट के लक्षण सामान्य फ्लू के समान हैं और इसमें सर्दी, खांसी, बुखार, शरीर में दर्द आदि शामिल हैं. चूंकि यह अत्यधिक संक्रामक है, यह कम अवधि के भीतर लोगों के एक बड़े समूह में फैल जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, ऐसा इसलिए क्योंकि कोविड-19 के दौरान बनाए गए कई नियमों को हटा दिया गया है और जिसकी वजह से लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं.

Tags: Coronavirus, Omicron

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here