भारत-पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी रखते सेना के जवान (फाइल फोटो)- India TV Hindi News

Image Source : PTI
भारत-पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी रखते सेना के जवान (फाइल फोटो)

Pakistan Sending Weapons to India Through Drones:सीमा पर भारतीय सेना की चौकसी में कई गुना ज्यादा बढ़ोत्तरी होने के बाद पाकिस्तान ने अब भारत में गोला-बारूद और हथियार भेजना का नया तरीका खोज निकाला है। इसके लिए वह ड्रोन का सहारा ले रहा है और आसमान के रास्ते भारत में छुपे आतंकियों तक हथियारों और बारूदों की खेप भेज रहा है। पाकिस्तान से लगती पंजाब और जम्मू-कश्मीर की सीमा पर बीएसएफ ने ऐसे कई पाकिस्तानी ड्रोनों को पिछले एक वर्ष में मार गिराया है। जबकि अधिकांश पाकिस्तानी ड्रोन बीएसएफ को चकमा देकर भागने में कामयाब रहे।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि पाकिस्तान से लगती पंजाब और जम्मू की सीमा पर ड्रोन द्वारा नशीले पदार्थ, हथियार और गोला-बारूद भेजे जाने के मामले 2022 में दोगुने से अधिक हो गए हैं। बीएसएफ इस समस्या से निपटने के लिए ठोस समाधान खोज रहा है। बीएसएफ प्रमुख ने कहा कि बल ने हाल में ड्रोन फॉरेंसिक का अध्ययन करने के लिए दिल्ली के एक शिविर में एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला की स्थापना की है और इसके परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियां सीमा पार से इस अवैध गतिविधि में शामिल अपराधियों के उड़ान पथ और यहां तक कि उनके पते का भी पता लगाने में सक्षम हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने एक वेबिनार सत्र के माध्यम से फॉरेंसिक लैब के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जिसमें सिंह ने उन्हें जानकारी देते हुए ये बातें कहीं।

आठ नवंबर को बीएसएफ ने मार गिराया था पाकिस्तानी ड्रोन

बीते आठ नवंबर को रात 11.25 बजे के करीब बीएसएफ जवानों ने पंजाब के फिरोजपुर की भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारतीय क्षेत्र में घुसे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।  बीएसएफ के जवानों ने फिरोजपुर सेक्टर के गंडू गांव में भारत पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से आते एक ड्रोन की आवाज सुनी। घुसपैठ को विफल करने के प्रयास में बीएसएफ ने ड्रोन पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। इसके बाद पूरे इलाके में तलाशी ली गई, जहां गोलीबारी में नीचे गिरे हेक्सा-कॉप्टर (ड्रोन) को बरामद किया गया।

अब तक 171 बार ड्रोन भेज चुका पाकिस्तान


पाकिस्तान ऐसा पहली बार नहीं कर रहा है। इससे पहले भी पाकिस्तान ने सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन उड़ाने का प्रयास किया है। इस वर्ष अब तक 171 बार पाकिस्तान अपने ड्रोन भारतीय सीमा में भेज चुका है। इनमें से कई मारे भी गए हैं। बीएसएफ ने पाकिस्तानी ड्रोनों को मार गिराने के बाद उसमें से गोला, बारूद और हथियारों की बड़ी खेप भी बरामद की है। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पिछले महीने 14 अक्टूबर को गुरदासपुर सेक्टर, 16 और 18 अक्टूबर को अमृतसर सेक्टर में भी इसी तरह बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here