Home Sports ओवरसाइट समिति में बबीता फोगाट शामिल, WFI प्रेसिडेंट पर लगे आरोपों की होगी जांच

ओवरसाइट समिति में बबीता फोगाट शामिल, WFI प्रेसिडेंट पर लगे आरोपों की होगी जांच

0
ओवरसाइट समिति में बबीता फोगाट शामिल, WFI प्रेसिडेंट पर लगे आरोपों की होगी जांच

नई दिल्‍ली. बीते दिनों भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगे गंभीर आरोपों की जांच के लिए बनाई गई ओवरसाइट समिति में अब भारत की स्‍टार पहलवान रहीं बबीता फोगाट को शामिल किया गया है. खेल मंत्रालय ने मंगलवार को यह फैसला किया. बृजभूषण शरण सिंह पर विनेश फोगाट सहित अन्‍य महिला पहलवानों ने यौन शोषण सहित अन्‍य गंभीर आरोप लगाए थे. इसके बाद पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया सहित कई बड़े पहलवान जंतर- मंतर पर धरने पर बैठ गए थे.

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन पहलवानों से मीटिंग करके जांच का आश्वासन दिया था और आश्वासन के बाद पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया था. हालांकि समिति में पहले केवल पांच नाम ही थे, जिस पर एक बार फिर पहलवानों ने आपत्ति जताते हुए ट्वीट किए थे. इसके बाद खेल मंत्रालय ने बबीता फोगाट को जांच समिति में शामिल किया है. खेल मंत्रालय की जांच समिति में बबीता फोगाट के साथ महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, पूर्व पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व साइ अधिकारी राधिका श्रीमन और टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना के पूर्व सीईओ राजेश राजगोपालन होंगे.

जांच के लिए बनी यह कमेटी 4 हफ्ते में रिपोर्ट देगी
यह समिति बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण, उत्पीड़न, धमकी देना, वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं की जांच करेगी. कमेटी की जांच पूरी होने तक बृजभूषण सिंह WFI का कामकाज नहीं देखेंगे. पूरे विवाद की जांच के लिए बनी यह कमेटी 4 हफ्ते में रिपोर्ट देगी.

ओवरसाइट समिति से नाराज थे पहलवान
एमसी मैरीकॉम की अध्‍यक्षता में बनी जांच समिति को लेकर महिला पहलवानों ने आपत्ति जताई थी. पीएम नरेंद्र मोदी, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को टैग करते हुए पहलवान साक्षी, बजरंग, विनेश और गीता फोगाट ने ट्वीट किए थे. उनका कहना था कि समिति गठन को लेकर आश्‍वासन दिया गया था कि हमसे राय ली जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. गीता फोगाट ने ट्वीट में लिखा था कि ‘ मैं देश के माननीय प्रधानमंत्री जी से निवेदन करती हूं हमारे देश की सभी बहन बेटियां आपकी तरफ बहुत आशा और उम्‍मीदों से देख रही हैं. अगर हम सब बहनों को न्‍याय नहीं मिला तो यह देश के इतिहास के लिए बहुत बड़ा दुर्भाग्‍य होगा.

Tags: Babita phogat, Vinesh phogat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here