हाइलाइट्स

जिस घर में गुड़हल का पौधा लगा होता है, वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता.
वहां सदैव सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से पेड़ पौधों के बारे में बताया गया है. जो घर में खुशहाली लाते हैं, और इन पौधों को घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि भी आती है. जिसके कारण व्यक्ति को कभी भी आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. खास तौर पर कुछ ऐसे फूल होते हैं. जिनको घर में यदि सही दिशा में लगाया जाए, तो घर में सकारात्मकता आती है. इन्हीं फूलों में से एक है एक गुड़हल का फूल. माना जाता है इस फूल को घर में लगाने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है, और व्यक्ति का भाग्य बदलता है. लाल और गुलाबी कलर का ये फूल कई मायनों में बहुत खास है. दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्डया बता रहे हैं गुड़हल के फूल को घर में लगाने के फायदे.

-1. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है तो उसे अपने घर में गुड़हल का पौधा जरूर लगाना चाहिए. गुड़हल के पौधे को घर में लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसे घर की पूर्व दिशा की तरफ लगाने से सूर्य की स्थिति मजबूत होती है.

यह भी पढ़ें – 12 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, इन 5 राशियों का चमकेगा भाग्य, गुरु ग्रह के गोचर से होंगे अनेक लाभ

-2. गुड़हल के पौधे को घर में लगाने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है और घर में आर्थिक समस्याएं नहीं आती. ये पौधा घर में लगाने से घर में पिता से पुत्र का रिश्ता अच्छा बना रहता है और मान सम्मान बढ़ता है.

-3. घर में गुड़हल का पौधा लगाने से मंगल दोष खत्म होता है. अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है या फिर विवाह में देरी हो रही है तो घर में गुड़हल का फूल लगाना बहुत शुभ माना जाता है.

-4. वास्तु शास्त्र के अनुसार गुड़हल का पौधा और गुड़हल का फूल माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है. गुड़हल के फूल को माता लक्ष्मी को अर्पित करने से घर की आर्थिक समस्याएं खत्म होती हैं, और धन-धान्य बना रहता है.

-5. वास्तु शास्त्र बताता है कि जिस भी घर में गुड़हल का पौधा लगा होता है, वहां पर कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता. वहां सदैव सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है.

यह भी पढ़ें – 16 साल चलती है देव गुरु बृहस्पति की महादशा, बना देती है रंक से राजा, ग्रह दोष के लिए करें 4 उपाय

-6. यदि आपको अपने व्यापार में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर अचानक आपके बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं. तो सूर्य देव को जल देते समय जल में गुड़हल का फूल डालकर उन्हें अर्पित करें. ऐसा करने से आपके व्यापार में आ रही दिक्कतें खत्म होगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here