best time to have soup- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
best time to have soup

सूप है क्या? तो सूप एक प्रकार का लिक्विड फूड है जिसमें सब्जियां, मीट, अंडा और तमाम प्रकार के हर्ब्स को शामिल किया जाता है। लेकिन, अक्सर लोग इसे गलत समय पर पीते हैं और इसके असल फायदे से बच जाते हैं। ऐसे में आपको सेहत के अनुसार और सही समय पर सूप का सेवन करना चाहिए। तो, सवाल उठता है कि सूप कब पिएं, कैसे पिएं और सर्दियों में कौन सा सूप पीना चाहिए।

सूप पीने का सही टाइम क्या है- best time to have soup in hindi

सूप पीने का सही समय जानने से पहले ये समझना होगा कि सूप का असल में इसलिए इजात किया गया था कि आप अपनी डाइट कम कर सकें और एनर्जी ज्यादा ले पाएं। इसलिए हर किसी को सूप, खाने से पहले (Should you eat soup before or after a meal) लेना चाहिए ताकि ये भूख को कम कर दे और आप अपने भोजन पर कंट्रोल पा सकें। इस लिहाज से आपको सूप सुबह नाश्ते से पहले और शाम में स्नैक टाइम में लेना चाहिए।

महिलाएं लाल और गर्म महसूस होते चेहरे से न हों परेशान, लगाएं ठंडक देनी वाली ये 3 नेचुरल चीजें

सर्दियों में कौन सा सूप पीना चाहिए-Soup for winter

1. सर्दी-जुकाम के लिए सूप-soup for cough and cold

सर्दियों में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं। ऐसे में अदरक-लहसून के सूप (Ginger garlic Soup) का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा फ्लू होने पर चिकन सूप या शोरबा बलगम को कम करने में मददगार है।

winters soup

Image Source : FREEPIK

winters soup

2. अर्थराइटिस के लिए सूप-soup for arthritis

अर्थराइटिस में लोगों को एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों वाले सूप का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आपको हर्ब्स जैसे तेजपत्ता, लौंग, सरसों के पत्ते, हल्दी और लहसुन के पत्तों से बने सूप का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में ये तमाम चीजें आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो भी जाएंगी। 

नारियल तेल में मिला कर इस्तेमाल करें ये 3 चीजें, तेजी से दूर होगी सफेद बालों की समस्या

3. अस्थमा के लिए सूप-soup for asthma

अच्छी मात्रा में काली मिर्च के साथ सब्जियों से बने सूप का सेवन श्वसन तंत्र की झिल्लियों को मजबूत करती है और श्वसन क्रिया को तेज करती है। ऐसे में आप मटर, ब्रोकली और मशरूम आदि से बने सूप का भी सेवन कर सकते हैं। तो, इस तरह आप सर्दियों में होने वाली इन 3 परेशान करने वाली बीमारियों के लिए इन सूप का सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here