Home Lifestyle वेट लॉस के लिए 4 फूड्स | Foods for weight loss in hindi

वेट लॉस के लिए 4 फूड्स | Foods for weight loss in hindi

0
वेट लॉस के लिए 4 फूड्स | Foods for weight loss in hindi

weight_loss_foods- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
weight_loss_foods

वेट लॉस के लिए फूड्स: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते। भारी-भरकम एक्सरसाइज करते हैं तो, कभी डाइट और फास्टिंग करते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि डाइट में एक एक्ट्रा मील को जोड़ कर आप वेट लॉस में तेजी ला सकते हैं। जी हां, हमारा कहना है कि आप सुबह नाश्ते के बाद और लंच से पहले इन 4 फूड्स को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।  ये आपका मेटाबोलिज्म तेज करता है और वेट लॉस में तेजी से मदद करता है। तो, आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

वेट लॉस के लिए 4 फूड्स-Foods for weight loss in hindi

1. चिया सीड्स स्मूदी

चिया सीड्स को आप स्मूदी बना कर नाश्ते और लंच के बीच ले सकते हैं। ये आपका मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ पेट में चिपके फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये फैट बर्न करने में मददगार है और वेट लॉस में तेजी लाता है। इस तरह चिया सीड्स स्मूदी वजन घटाने में तेजी से मददगार है। 

पेट में सुई की तरह दर्द हो सकता है इन 4 गंभीर बीमारियों का संकेत

2. केला खाएं

केला, वेट लॉस में तेजी से मददगार है। केला, शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और वजन घटाने में मददगार है। केला दो तरीके से काम करता है पहले तो ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और फैट बर्न करने में मददगार है। 

3. स्प्राउट्स खाएं

स्प्राउट्स, वेट लॉस में तेजी लाता है। ये असल में प्रोटीन से भरपूर है जो कि भूख कंट्रोल करने के साथ मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। ये वेट लॉस में तेजी से मददगार है और फैट बर्न के प्रोसेस को तेज कर सकता है। ये एक्सरसाइज की गति को बढ़ाने में मदद करता है और वेट लॉस में तेजी लाता है। 

chia_seeds_forr_weight_loss

Image Source : FREEPIK

chia_seeds_forr_weight_loss

खाली पेट खट्टा खाने से लेकर गलत समय में दूध पीने तक, जानें बार बार एसिडिटी होने के 4 कारण

4. ब्लैक टी पिएं

ब्लैक टी नाश्ते और लंच के बीच लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये फैट बर्न करने में मददगार है और पेट की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here