rice scrub for blacheads - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
rice scrub for blacheads

ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय: ब्लैकहेड्स (blackheads), त्वचा की गहराइयों में बैठी वो गंदगी है जिसकी वजह से आपकी स्किन, धीमे-धीमे खराब होने लगती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि ब्लैकहेड्स को हटाना आसान भी नहीं होता है और ये कई बार चेहरे में दाग-धब्बों का कारण बन सकते हैं। ऐसे में ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, चावल का आटा आपके चेहरे के लिए एक बेहतरीन स्क्रब के रूप में काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए चावल का स्क्रब कैसे बनाएं-Rice flour scrub for blackheads 

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए चावल के आटे (rice flour scrub) से आपको एक स्क्रब तैयार करना होगा। इसके लिए चावल का आटा लें और इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। अब इस आटे को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अब, धीमे-धीमे पानी से चेहरे की गहराईयों में मसाज करें और उसके बाद कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब, 20 मिनट बाद कॉटन का एक मुलायम कपड़ा लें और इसे पानी से गीला कर लें।  इससे अपने चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। हर कुछ दिन पर ये काम करें, ब्लैकहेड्स कम होने लगेंगे।

खांसी में जहर के समान हैं इन फलों का सेवन, बढ़ा सकता है कफ और कंजेशन की समस्या

चेहरे के लिए चावल के स्क्रब के फायदे-Rice scrub benefits for skin

1. बेहतरीन क्लींजर है

चेहरे के लिए चावल से बना स्क्रब एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने के साथ, चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इससे चेहरे में निखार बढ़ने के साथ स्किन व्हाइटनिंग में भी मदद मिलती है। 

Green Tea से जुड़ी ये गलती शरीर पर पड़ सकती है भारी, इसलिए जानें ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

2. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन के लिए चावल से बना स्क्रब कई प्रकार से काम करता है। ये असल में स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये चेहरे से ऑयल को सोख कर एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह ये ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here