Parenting Tips- India TV Hindi News

Image Source : FREEPIK
Parenting Tips

Parenting Tips: बच्चों के लिए खाना बनाना और उन्हें खिलाना बहुत ही टफ काम होता है। बच्चे खेल और एक्टिविटी के चक्कर में खाना खाने से दूर भागते हैं। कई बार उन्हें खाने का स्वाद भी पसंद नहीं आता है, इस कारण बच्चों को खाना खिलाने के लिए उनके आगे-पीछे भागना पड़ता है। कुछ बच्चे स्पाइसी खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ बच्चों को मीठा खाना अच्छा लगता है। लेकिन मीठा और तीखे के चक्कर में हम बच्चों के हेल्थ के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते हैं। इसलिए बच्चों का खाना बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाना आवश्यक होता है। 

इन बातों का रखें ख्याल-

गरम मसाला इस्तेमाल करने से बचें-

अगर आप बच्चे के लिए नमकीन खाना परोसना चाहते हैं, तो इसे बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके लाडले के खाने में गरम मसाले की मात्रा बिल्कुल भी ना हो, क्योंकि इसकी वजह से बच्चों के पेट में जलन होने लगती हैं इसके साथ ही उनके पेट से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। बच्चों के लिए बनाए जा रहे पकवान में लाल मिर्च पाउडर या गरम मसाला बिल्कुल भी इस्तेमाल से बचना चाहिए। वहीं 3 साल से कम बच्चे के लिए मिर्च मसाले वाले आहार देना नुकसानदायक हो सकता है।

प्रोसेस्ड या फ्रोजन फूड देने से बचें

अपने मासूम को खाने में प्रोसेस्ड फूड या फ्रोजन फूड की जगह आप अपने घर पर बना हुआ खाना ही दें, जिसमें फल, छाछ,  रोटी, सलाद, राइस, खिचड़ी, ओट्स जैसे पोषण वाले डाइट देने से बच्चे को एनर्जी भी मिलेगी।

अपनाएं ये जरूरी टिप्स-

  1. 3-4 साल के बच्चे खाने-पीने के मामले में बड़े ही नखरे करने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स को आजमाकर उनका पेट भरने के साथ ही उन्हें पर्याप्त पोषण भी दे सकते हैं। 
  2. अगर आपका बच्चा दाल खाने से कतराता ,है तो उसकी दाल को उसके स्वाद के अनुसार फ्राई कर दें और उसमें छोटे-छोटे टुकड़े पालक और धनिया के मिलाकर उस दाल को परोसें। आपका बच्चा ऐसे दाल को जरूर पसंद करेगा। इसके बाद भी अगर आपका बच्चा दाल को नहीं खाना चाहता है , तो आप दाल का स्वादिष्ट पराठा भी ट्राई कर सकती हैं। 
  3.  बच्चों का डाइट प्लान बनाते समय तली-भुनी और तेल-मसालों की चीजों पर भी खास ध्यान दें। बच्चों को अधिक मात्रा में तेल मसाले वाली चीजें देने से कई नुकसान भी हो सकते हैं। 
  4. बच्चे के लिए ऐसी डाइट चुनें जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हों। 
  5. बच्चे को धीरे-धीरे पौष्टिक भोजन खिलाने की आदत डालें और इसके महत्व के बारे में भी उसे बताएं। 
  6. आपका बच्चा जिस चीज को एकदम नहीं खाना चाहता है, उसके लिए उसके साथ जबरदस्ती करने के बजाय उसे नए तरीके से खिलाने की कोशिश करें।

कम नमक खिलाएं

बच्चे को खाना कभी भी एक ही तरह का ना दें। मीठे के साथ नमक या नमक के साथ मीठा जरूर दीजिए। वरना आपका बच्चा एक ही तरह का खाना खाना पसंद करने लगेगा, जिसके बाद आपके लिए दूसरा खाना खिलाना चुनौती भरा काम हो सकता है। बच्चे को नमक या चीनी कम ही मात्रा में देने की कोशिश करें, जिसकी वजह से उसके शरीर में आयोडीन और शुगर की जरूरत पूरी हो सके।

ये भी पढ़ें-

Lauki Juice For Hair: बालों को रखना चाहते हैं ब्लैक एंड हेल्दी, तो लौकी के जूस का सेवन हो सकता है लाभकारी

Winter Food: सर्दियों में सिर्फ गाजर का हलवा और सरसों का साग ही नहीं, इन व्यंजनों के स्वाद का भी उठाएं लुत्फ

Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here