Home Lifestyle जायफल से झाइयों का इलाज: अपनाएं ये तरीके | Jaiphal se jhaiyon ka ilaaj in hindi

जायफल से झाइयों का इलाज: अपनाएं ये तरीके | Jaiphal se jhaiyon ka ilaaj in hindi

0
जायफल से झाइयों का इलाज: अपनाएं ये तरीके | Jaiphal se jhaiyon ka ilaaj in hindi

Jaiphal_for_freckles- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Jaiphal_for_freckles

Jaiphal se jhaiyon ka ilaaj: जायफल, एक प्रकार का हर्ब यानी जड़ी बूटी है जिसे खाने में मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, स्किन के लिए जायफल के कुछ खास फायदे हैं। दरअसल, जायफल त्वचा की सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकता है और ये स्किन सेल्स में हाइड्रेशन बढ़ाने में मददगार है। साथ ही ये चेचक, फोड़े और मुंहासे के  निशानों को कम कर सकता है। इसके अलावा इसका एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लैकहेड्स को हटाने, मुंहासों और बंद छिद्रों का इलाज करने में मददगार है। लेकिन, आज हम आपको झाइयों में इसके इस्तेमाल के बारे में बताएंगे। 

जायफल से झाइयों का इलाज करने के 3 तरीके-How to use jaiphal for freckles

1. जायफल और दूध लगाने से चेहरे पर क्या होता है

जायफल आपके चेहरे पर झाइयों और पिगमेंटेशन को ठीक करने के लिए प्रभावी है। इसके लिए आपको दूध में जायफल पीस कर मिलाना है और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाना है। छोड़ी देर यहां पर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे ऐसे ही रहने दें। अब ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

aloevera

Image Source : FREEPIK

aloevera

बस 1 समोसा बना सकता है आपको 3 गंभीर बीमारियों का शिकार, अगली बार खाने से पहले सौ बार सोचें

2. जायफल और शहद फेस पैक

जायफल और शहद फेस पैक, झाइयों को कम करने में मददगार है। दरअसल, ये चेहरे में हाइड्रेशन बढ़ाने काम करता है और स्किन में अंदर से निखार लाता है। साथ ही शहद आपकी स्किन को अंदर से हील करता है और झाइयों में कमी लाता है। तो, जायफल पीस लें और इसमें शहद मिला लें। इसे अपनी झाइयों पर लगा लें।

बाबा रामदेव से जानें वात, पित्त कफ को संतुलित करने के उपाय, बदलते मौसम के बीच नहीं पड़ेंगे बीमार

3. जायफल और एलोवेरा

जायफल और एलोवेरा, दोनों को मिला कर अपने चेहरे पर लगाने से आप झाइयों को हल्का कर सकते हैं। साथ ही ये दोनों ही चीजें स्किन में हाइड्रेशन बढ़ाने और नमी जोड़ने का काम करती है। साथ ही ये कोलेजन बूस्ट करता है और स्किन का निखार बढ़ाता है। तो, रात में सोने से पहले जायफल में एलोवेरा पीस कर मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here