Socks- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Socks

क्या आप पूरे दिन मोजा (Socks) पहने रहते हैं? भले ही ये आपको ये आदत आरामदेह लग रही हो लेकिन, असल में ये कई बार आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकती है। लेकिन, इससे पहले आपको अपने मोजा (Socks) का काम समझना होगा। दरअसल, मोजा असल में पैरों को एक कम्प्रेशन और कुशन देने के लिए इजात किया गया था। इसके दो काम हैं पहला तो ये आपका ब्लड सर्कुलेशन सही करना और दूसरा ये आपके पैरों को संक्रमण व दूसरी बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। लेकिन, दिक्कत तब शुरू होती है जब आप एक ही प्रकार के सॉक्स को पूरा दिन पहने रहते हैं, जो गलती अक्सर हम लोग सर्दियों में कर जाते हैं।

नुकसानदेह हो सकता है पूरा दिन एक ही सॉक्स पहनना-Side effects of wearing socks all the time in hindi

सर्दियों में 24 घंटे सॉक्स पहने रहने वाले लोगों के लिए ये आदत कई बार नुकसानदेह हो सकती है। दरअसल, ज्यादातर लोग सर्दियों में गर्म सॉक्स या किसी भी प्रकार के एक ही सॉक्स को पूरे दिन पहनकर रहते हैं। ये आपके पैरों में ऑक्सीजन लेवल और फ्रेश एयर में बाधा डाल सकते हैं। साथ ही इससे गर्मी पैदा होकर एक नमी महसूस हो सकती है जिससे 

-पैरों में इंफेक्शन हो सकता है। जैसे बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन। 
-ये पूरे शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को प्रभावित भी कर सकते हैं जिससे आपको अपने पैरों में सूजन महसूस हो सकती है।
-मांसपेशियों में थकान आ सकती है और ये दर्द का कारण बन सकते हैं।

क्या यूरिक एसिड में जहर के समान है दही का सेवन? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

रात और दिन, दोनों के लिए करें अलग-अलग सॉक्स का चुनाव

अगर आप पूरे दिन सॉक्स पहनना भी चाहते हैं तो अपने लिए रात और दिन के मोजों का अलग-अलग जोड़ा रखें। जैसे कि आप दिन के लिए मौसम अनुसार कॉटन और ऊनी सॉक्स (Cotton and woolen socks for day time) का चुनाव करें। तो, रात के लिए आप ढीले और आरामदेह मोजे (loose and comfortable socks for night time) का चुनाव करें। याद रखें कि ये पॉलिएस्टर जैसी सिंथेटिक सामग्री से बनी ना हो। 

खून जमा (blood clotting) सकती हैं ये सर्दियां, पारा गिरने के साथ लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव

सॉक्स पहनने के हैं कई फायदे-benefits of wearing socks

सॉक्स आपके शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त को अधिक तेज़ी और कुशलता से पंप करने में मदद करके आपके पैरों की थकान को कम कर सकते हैं। वे सूजन को कम करते हैं क्योंकि वे पैरों में फ्लूइड रिटेंशन को रोकते हैं। जब आपकी नसों में खून जमा होता है, तो वे कभी-कभी अपने आप मुड़ सकते हैं, जिसे वैरिकाज़ नसों के रूप में जाना जाता है। ऐसे में मोजे उस खून को हृदय की ओर प्रवाहित करके उन्हें बनने से रोकने में मदद करते हैं। साथ ही ये मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करता है और आपको हेल्दी रहने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here