best time to eat banana- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
best time to eat banana

केला खाने का सही समय: कोई भी चीज नुकसानदेह नहीं होती, बस गलत समय और गलत तरीके से इसे खाना, नुकसानदायक बना देता है। जी हां, ऐसा ही कुछ फलों के साथ भी है। जैसे कि केले को गलत समय पर खाना। गलत समय पर केला खाने से आपको एसिडिटी हो सकती है। दरअसल, इसके पीछे एक कारण है केले में पाए जाने वाले तत्व फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम। ये शरीर में जाते ही अपना काम शुरू कर देते हैं और इनके साथ हमारा बाइल जूस रिएक्ट करता है जिससे गैस और बदहजमी की समस्या हो सकती है। खास कर कि पोटेशियम के कारण ये समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में केला खाने के सही समय (What time is not good to eat banana) के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

केला खाने का सही समय क्या है-Best time to eat banana in hindi

केला खाने का सबसे सही समय है रात के खाने के बाद आखिरी में। दरअसल, रात में केला (eat bananas at night) खाने के कई फायदे हैं। दरअसल, केले में विटामिन बी, जैसे फोलिक एसिड और विटामिन बी 6, सेरोटोनिन बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो आपके मूड को नियंत्रित करने और चिंता कम करने में मदद कर सकते हैं। 

शिकाकाई से करें सफेद बालों का काला, जानें इस्तेमाल के तरीके और फायदे

रात में केला खाने के फायदे-benefits of eating banana at night

रात में केला खाने से आपकी नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह शरीर को सेरोटोनिन बनाने में मदद करता। सेरोटोनिन एक मस्तिष्क हार्मोन है जिससे आपकी नींद बेहतर होती है। दरअसल, केले में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) नामक अमीनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है। रात में जब आप केला खा कर सोते हैं तो ये नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है और नींद न आने, घबराहट और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। 

banana_benefits

Image Source : FREEPIK

banana_benefits

1 चम्मच घी गठिया के मरीजों के लिए हो सकता है वरदान, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

दिन में केला कब खाएं-best time to eat banana in a day in hindi

दिन में केला खाने का सबसे अच्छा समय है सुबह 8 से 9 के बीच , नाश्ते के बाद। इस दौरान केला खाने से ये आपके नाश्ते और लंच के बीच पाचन तंत्र के लिए तेजी से काम करता है और शरीर को इसके सारे न्यूट्रिशन मिल जाते हैं। बस, ध्यान रखें कि सुबह खाली पेट केला खाने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here