antibacterial_flowers- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
antibacterial_flowers

स्किन केयर के कई सारे प्रोडक्ट्स में आपको अलग-अलग प्रकार के फूलों और पत्तियों का इस्तेमाल मिल जाएगा। लेकिन, अगर आप इसे सीधे अपने स्किन के लिए इस्तेमाल करें तो क्या। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे एंटी बैक्टारियल फूलों के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल आप स्किन की कई सारी समस्याओं के लिए कर सकते हैं। आप इन्हें स्क्रब, फेस पैक और क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इन फूलों के बारे में विस्तार से।

इन 4 एंटी बैक्टीरियल फूलों में है स्किन की कई समस्याओं का इलाज-Antibacterial flowers for skin in hindi

1. गुड़हल के फूल-Hibiscus for skin

गुड़हल के फूलों का आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फूलों में एंटीबैक्टीरियल गुण है जो कि आपकी स्किन में एक्ने की समस्या को कम कर सकता है। आप इसे कॉफी में मिलाकर एक प्रकार का स्क्रब तैयार कर सकते हैं और इससे आप अपने स्किन पोर्स की सफाई कर सकते हैं। 

flowers_for_skin

Image Source : SOCIAL

flowers_for_skin

दादी-नानी के जमाने की इस रेसिपी से बनाएं फालसा शरबत, पीकर ठंडा होगा तन और शांत होगा मन

2. कैमोमाइल के फूल-Chamomile for skin

कैमोमाइल के फूल, स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है जो कि स्किन इंफेक्शन को कम करता है। इस फूल को आप पीसकर और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। 

3. अपराजिता फूल के फायदे-Aprajita for skin

अपराजिता के फूल के फायदे कई हैं। ये फूल एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी भी है। ये आपकी स्किन की क्लीनजिंग के साथ इसके पोर्स को साफ करते हैं। इसके अलावा ये चेहरे में सूजन को कम करता है। तो, अपराजिता को थोड़े से पानी में पकाएं, इसमें मुल्तानी मिट्टी और लौंग पीस कर मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा वॉश कर लें। 

Vitamin D की कमी में फायदेमंद है दूध अंडा और हल्दी, जानें सेवन का तरीका और पीने के फायदे

4. गेंदा के फूल के फायदे-Marigold for skin

गेंदा का फूल स्किन की कई समस्याओं को कम कर सकता है। इससे आप एक एंटी बैक्टीरियल लेप तैयार कर सकते हैं और आराम से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। तो, गेंदा का फूल लें और इसे दरदरा करके पीस लें। इसमें कपूर, लौंग और एलोवेरा मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here