Chia Seeds- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
चिया सीड्स

Chia Seeds Recipe: लटकती तोंद कम करनी है तो आज से ही चिया सीड्स खाना शुरू कर दें। वजन घटाने में चिया सीड्स असरदार काम करते हैं। चिया सीड्स खाने से शरीर को जरूरी विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है। चिया खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता है। इससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं। हालांकि कुछ लोगों को चिया बीज का स्वाद पसंद नहीं आता। समझ नहीं आता कि चिया सीड्स को कैसे खाएं। आज हम आपको चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने के 5 आसान और हेल्दी तरीके बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं चिया सीड्स (Chia Seed For Weight Loss)

  1. चिया सीड्स और पानी (Chia Seeds And Water)– मोटापा कम करने के लिए सबसे असरदार तरीका है कि आप चिया सीड्स को पानी के साथ मिलाकर पिएं। इसके लिए चिया सीड्स को एक गिलास पानी में भिगो दें। आप चाहें तो इसे पूरी रात के लिए भिगो दें या फिर 1-2 घंटा भिगोकर रखना भी काफी है। चिया सीड्स भीगने के बाद जेल जैसे हो जाएंगे। अब पानी में नींबू का रस या संतरे का रस मिक्स कर लें और इसे बीज समेत पी लें।
  2. चिया सीड्स और सलाद (Chia Seed And Salad)- चिया सीड्स को आप खाने से पहले सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। इसके के लिए आपको कुछ खास मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। आप अपने सलाद के ऊपर चिया सीड्स डाल दें और इसे ऐसे ही ड्राई खा लें। 
  3. चिया सीड का पाउडर (Chia Seed Powder)- अगर आपको चिया सीड्स का स्वाद ऐसे बीज के रूप में पसंद नहीं है तो आप इसका पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं। चिया सीड्स को ग्राइंडर में डालकर पीस लें इसे रोजाना एक-दो चम्मच दूध या गुनगुने पानी के साथ खा लें। ध्यान रखें चिया को पीसने के बाद पाउडर हल्का चिपचिपा भी हो सकता है।
  4. चिया बीज और क्विनोआ (Chia Seeds And Quinoa)- चिया सीड्स को क्विनोआ या चावल में मिलाकर भी खा सकते हैं। इसे चावल या क्विनोआ को पकाते वक्त डालकर भी कुक कर सकते हैं। इससे आपको चिया की बीजों का स्वाद ज्यादा पता नहीं चलेगा और आप आसानी से खा सकते हैं।
  5. चिया बीज और दलिया (Chia Seed And Oatmeal)- नाश्ते में चिया सीड्स खाने से मोटापा कम होता है। इससे पेट हेल्दी तरीके से भरा रहता है। आप दलिया या ओट्स में मिलाकर इसे खा सकते हैं। चाहें तो चिया सीड्स को मिक्स करके भी पका सकते हैं। या फिर इसे दलिया और ओट्स में ऊपर से 1 चम्मच मिक्स कर लें।

प्रेगनेंसी में जेस्टेशनल डायबिटीज होने पर क्या खाएं, ब्लड शुगर कम करने के तरीके

Latest Lifestyle News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here