Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, स्वच्छता से बचाव सम्भव- जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल*

‘‘हाथ धोना रोके कोरोना’’ के संकल्प के साथ विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर जिले में हाथ धुलाई कार्यक्रम हुआ। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल व सीएमओ डा0 मधु गैरोला सहित अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों ने सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए मास्क के साथ हाथ धुलकर स्वच्छता का संदेश दिया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए हम सबको अभी पूरी सावधानी बरतनी है। उन्होंने कहा कि हाथ धुलने से सिर्फ कोरोना वायरस से ही नहीं बल्कि तमाम संक्रामक जनित बीमारियों से निजात मिलती है। इसलिए हम लोगों को इसे आदत में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे हाथों में असख्ंय वायरस व हानिकारक जीवाणु छिपे होते हैं, जिन्हें हम देख नहीं सकते हैं, वे वायरस व कीटाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर हमें बीमार कर देते हैं। इसलिए जागरूक होकर हमें नियमित हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए जिससे हम तमाम बीमारियों से बच सकते हैं और अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त कर सकते हैं।

Disha Bhoomi
Disha Bhoomi 

उन्होंने कहा कि इस कोरोना वाॅयरस संचारी संक्रमण काल में स्वच्छता के साथ-साथ हाथ धोकर ही भोजन या अन्य चीजें ग्रहण करना सबसे अहम विषय है। हाथ न धुलने से नाखूनों में व हाथों में व्याप्त गंदगी भोजन के माध्यम से शरीर में पहुंचती है जिससे विभिन्न प्रकार के गंभीर बीमारियों  से लोग को ग्रसित कर लेती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित कर्मचारियों व दफ्तर में अपने-अपने कामों को लेकर आए दूरदराज के ग्रामीणों के बीच हाथ धोकर इस महा स्वच्छता कार्यक्रम में लोगों को जागरूकता के साथ प्रेरित भी किया।

Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

इसी कड़ी में विकास भवन में मुख्य विकास अधिकाकरी शशांक त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में सीएमओ गोण्डा डा0 मधु गैरोला की उपस्थिति में हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें अधिकारियों कर्मचारियों ने हाथ धुलकर स्वच्छता का संदेश दिया। इसी प्रकार जनपद के विभिन्न कार्यालयों में हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित हुआ।
हाथ धुलाई कार्यक्रम के मौके पर अपर उपजिलाधिकारी महेन्द्र सिंह, परिवीक्षाधीन एसडीएम कुलदीप सिंह, कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी नईम अहमद, नायब नाजिर सहज राम मौर्य, जिला आपदा विशेषज्ञ राजेश श्रीवास्तव, आयुध लिपिक संदीप तिवारी सहित कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here