Home GK News देश की वो जगह जहां चारों दिशाओं से आती हैं Train

देश की वो जगह जहां चारों दिशाओं से आती हैं Train

0
देश की वो जगह जहां चारों दिशाओं से आती हैं Train

Diamond Crossing In Nagpur: आपने भी कभी न कभी भारतीय रेल में सफर किया होगा. ट्रेन में सफर के दौरान आपने कई बार एक पटरी से दूसरी पटरी को जुड़ते हुए भी देखा होगा. आपने शायद यह भी देखा हो कि एक पटरी दूसरी पटरी को क्रॉस करते गुजर रही है. गौरतलब है कि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां एक ही जगह पर एक या दो नहीं, बल्कि चारों दिशाओं से ट्रेनें आती हैं. यह सुनकर आपके दिमाग में यह ख्याल आया होगा कि क्या ऐसे में रेलगाड़ियां आपस में टकराती नहीं हैं? दरअसल, इस जगह पर ट्रेनों का संचालन इस प्रकार किया जाता है कि ये आपस में बिना टकराए सुरक्षित निकाल जाएं. आइए जानते हैं भारतीय रेलवे की इस अनोखी रेलवे क्रॉसिंग के बारे में…

रेलवे की डायमंड क्रॉसिंग
भारतीय रेल की इस अनोखी क्रॉसिंग को डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. क्योंकि, इस जगह पर चारों दिशाओं से ट्रेनें आती हैं. इसलिए यहां एक ही जगह पर रेल की चार पटरियां क्रॉस हो रही हैं. इस वजह से यहां पर डायमंड का आकार बनता है, इसीलिए इस क्रॉसिंग का नाम डायमंड क्रॉसिंग पड़ गया. यहां एक ही जगह पर खड़े होकर चारों अलग-अलग दिशाओं में रेलवे के चार ट्रैक दिखाई देते हैं.

कहां है ये डायमंड क्रॉसिंग?
सबसे अनोखी बात यह है कि भारत में डायमंड क्रासिंग सिर्फ एक ही जगह पर है और यह जगह महाराष्ट्र के नागपुर में है. जी हां, नागपुर के संप्रीति नगर स्थित मोहन नगर में यह डायमंड क्रासिंग मौजूद है. वैसे तो यह 24 घंटे खुली ही रहती है, लेकिन यहां ज्यादा देर तक रुकने नहीं दिया जाता है. क्योंकि, इसके आसपास का हिस्सा रेलवे के अंदर आता है. इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से ट्रैक के पास खड़े होने की अनुमति नहीं है. हालांकि, देश-विदेश के अलग-अलग हिस्सों से सैलानी यहां डायमंड क्रॉसिंग को देखने के लिए आते हैं.

चारों दिशाओं से आ रहे हैं ट्रैक
यहां चारों दिशाओं से आ रहे रेलवे ट्रैक पर अलग-अलग ट्रेनों के रूट तय हैं. पूर्व दिशा में गोंदिया से आने वाला ट्रैक हावड़ा-राउरकेला-रायपुर लाइन है. एक ट्रैक यहां दक्षिण भारत से आता है और एक ट्रैक दिल्ली से, जोकि उत्तर दिशा की तरफ से आ रहा है. इस जगह पर पश्चिमी मुंबई से भी एक ट्रैक आकर मिल रहा है. इस तरह यहां एक ही जगह पर चार दिशाओं से ट्रैक आकर मिल रहे हैं. हालांकि, एक ही समय पर दो ट्रेनों का क्रॉस होना संभव नहीं है. इसलिए क्रॉसिंग पर ट्रेनों के गुजरने का समय अलग-अलग निर्धारित है.

news reels

यह भी पढ़ें –

इस स्टेट में है देश का सबसे पुराना Cricket Stadium…158 साल पुराना है इसका इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here