Disha Bhoomi
Disha Bhoomi

Modinagar गत वर्ष ग्रामीण क्षेत्र के पार्कों में खोली गईं ज्यादातर ओपन जिम बदहाल स्थिति में हैं। अब ब्लॉक भोजपुर 14 ओपन जिम का जीर्णाेद्धार किया जाएगा। जहां जो जरूरत होगी वह सभी कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए पंचायती राज विभाग ने कार्य योजना तैयार कर ली है। ओपन जिम में जो भी कार्य होंगे, उनका बजट पंचायत निधि से खर्च किया जाएगा।
जनपद के भोजपुर ब्लॉक में 14 ओपन जिम खोली गई थीं। यह ओपन जिम गांवों के आसपास के पार्कों में बनाई गईं, जिससे ग्रामीण पार्कों में सुबह की सैर करने के साथ जिम कर अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकें, लेकिन कुछ महीनों में ही ओपन जिम की स्थिति बदहाल हो गईं। कुछ असामाजिक तत्वों ने जिम में लगाई गईं मशीन तक तोड़ दीं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पार्क में खुले में ओपन जिम होने के कारण बाहरी लोग मशीनों को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे ओपन जिम में लगी ज्यादातर मशीन खराब स्थिति में आ गई हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी प्रदीप कुमार द्विवेदी ने बताया कि ओपन जिम में सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही मेंटीनेंस का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। ओपन जिम की जो भी मशीन खराब हो गई हैं उसे ठीक कराया जाएगा। अगर नई मशीनों की जरूरत होगी, तो वहां के लिए नई मशीन भी खरीदी जाएगी।
गांव के ही युवाओं को जिम ट्रेनर की जिम्मेदारी मिलेगी
जिम में एक्सरसाइज के लिए रोवर डबल, लेग प्रेस डबल, क्रॉस ट्रेनर, पैक डेक डबल, चेस्ट प्रेस डबल, शोल्डर बिल्डर, डबल बार, सिटअपबोर्ड समेत विभिन्न तरह की मशीनें लगाई गई हैं। अब गांव के ही किसी युवाओं को जिम ट्रेनर की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जो ग्रामीणों को जिम करने का तरीका बताएंगे। ट्रेनर निःशुल्क जिम आने वाले लोगों को सेहत के टिप्स बताएगा।
ओपन जिम पर खर्च हुए थे छह लाख रुपए
ब्लॉक भेाजपुर में खाले गये 14 प्रत्येक जिम पर करीब छह लाख रुपये खर्च किए गए थे। लेकिन लेकिन अब ज्यादातर ओपन जिम की स्थिति बदहाल हो गई। इसका कारण जिम की देखभाल करने के लिए कर्मचारी की तैनाती नहीं होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here