Home AROND US गाजियाबाद : नगर निगम सीमा क्षेत्र में लोगों को फ्री वाईफाई सुविधा देने की प्रक्रिया शुरू

गाजियाबाद : नगर निगम सीमा क्षेत्र में लोगों को फ्री वाईफाई सुविधा देने की प्रक्रिया शुरू

0

गाजियाबाद। नगर निगम सीमा क्षेत्र में लोगों को मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए स्थानों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निगम ने फिलहाल तुराबनगर बाजार और पुराना बस अड्डा के आसपास वाले क्षेत्रों को इस सुविधा के लिए चयनित किया है। निगम अधिकारियों ने मोबाइल कंपनियों से वाईफाई के टैरिफ प्लान भी मांग लिए हैं। एक सप्ताह में निगम अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट शासन को भेजनी होगी।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 217 शहरों में सुलभ सूचना एवं संचार की पहुंच विकसित करने के लिए बीते सप्ताह घोषणा की थी। इसके बाद नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने मंडलायुक्त, डीएम और नगरायुक्त को पत्र भेजकर 10 दिन में इस योजना को लागू कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य स्मार्ट सिटी मिशन या नगर निगम अपने वित्तीय संसाधनों से इस योजना को लागू कराएंगे। उन्होंने नगर निगमों से 10 दिन में इस योजना की प्रगति रिपोर्ट मांगी है। इसके चलते गाजियाबाद नगर निगम के अधिकारियों ने योजना को लागू करने के लिए स्थलों को चयनित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शासन की ओर से तय किए गए मानकों के आधार पर नगर निगम ने फिलहाल तुराबनगर बाजार और पुराने बस अड्डे के आसपास यह सुविधा देने की योजना बनाई है। तुराबनगर बाजार में रोजाना हजारों की संख्या में लोगों का आवागमन होता है और पुराने बस अड्डे के आसपास भी बड़ी संख्या मेें लोग इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। हालांकि निगम अधिकारियों का कहना है कि इन स्थलों में अभी परिवर्तन हो सकता है। कई अन्य स्थलों को भी इस सुविधा के लिए सूची में रखा गया है।

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी : मुफ्त वाईफाई की सुविधा देने के लिए जल्द ही दो स्थानों को फाइनल कर दिया जाएगा। कई संभावित स्थानों को तलाश लिया गया है। इस सुविधा के लिए मोबाइल कंपनियों से भी प्लान मांगे गए हैं। जिसका प्लान बेहतर होगा, उससे टाईअप कर सुविधा की शुरूआत कर दी जाएगी। एक रिपोर्ट सप्ताह में शासन को भेज दी जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here