Home AROND US Pm Kisan Yojana के तहत 32.91 लाख अपात्र किसानों के खातों में गये 2,326 करोड़ रुपये, सरकार द्वारा की जा रही जाॅच

Pm Kisan Yojana के तहत 32.91 लाख अपात्र किसानों के खातों में गये 2,326 करोड़ रुपये, सरकार द्वारा की जा रही जाॅच

0

भाजपा सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई PM Kisan Yojana के तहत हर साल 6000 हजार रुपये आर्थिक मदद के रूप भेजे जाते हैं। सरकार की इस योजना का लाभ देश में करोडों किसान ले रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इनमें लाखों अपात्र किसान भी शामिल है। जिनकी पहचान सरकार ने अब की है। इसमें पता चला कि इस योजना में अपात्र होने के बावजूद 32.91 लाख किसानों के खाते में सरकार के 2,326 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। सरकार अब ऐसे अपात्र किसानों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई कर सकती है।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने दुर्बल आय वाले किसानों के लिए Pm Kisan Nidhi Yojana शुरू की थी। इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में हर 4 माह में सरकार 2 हजार रुपये की एक किस्त भेजती है। सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए देश के सभी राज्यों से करोडों किसानों ने ऑनलाइन से लेकर ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन कराया। जिसके बाद सरकार हर चौथे माह यानि साल में एक किसान के खाते में 6000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में प्रदान कर रही है। हाल ही में इस योजना की समीक्षा कर भारत सरकार के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एक बड़ा खुलासा किया है। उनका दावा है कि सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 32.91 लाख अपात्र किसान इसका फायदा उठा रहे हैं। सरकार इस योजना को शुरू करने के बाद से अब तक इन अपात्र किसानों के खातों में 2,326 करोड़ रुपये डलवा चुकी है।

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि बहुत से ऐसे किसान हैं। जिन्होंने आयकर जमा किया है। इसके बावजूद वे किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं। उन्होंने अपात्र होने के बावजूद इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। सरकार ने ऐसे एक या दो नहीं बल्कि कई किसानों को चिन्हित किया है। जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रह हैं। ऐसे में सरकार इन पर बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here