Home Business होली से पहले आई खुशखबरी! कृषि मंत्री ने किया किसान सम्मान निधि की तारीख का ऐलान, तुरंत चेक करें खाता

होली से पहले आई खुशखबरी! कृषि मंत्री ने किया किसान सम्मान निधि की तारीख का ऐलान, तुरंत चेक करें खाता

0
होली से पहले आई खुशखबरी! कृषि मंत्री ने किया किसान सम्मान निधि की तारीख का ऐलान, तुरंत चेक करें खाता
PM Kisan Nidhi- India TV Paisa
Photo:FILE PM Kisan Nidhi

होली के त्योहार से पहले कृषि मंत्री ने वह खबर सुना दी है जिसका देश के करोड़ों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने ट्वीट कर बता दिया है कि पीएम मोदी कर्नाटक के बेलगाव में यह किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment of PM Kisan) 27 फरवरी को किसानों के खातों में भेजी जाएगी। यानि कि मार्च से पहले ही किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये क्रेेडिट हो जाएंगे। 

कृषि मंत्री के अनुसार पीएम मोदी देश के करीब आठ करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों को यह किस्त जारी करेंगे। साथ ही वे किसानों से बात भी करेंगे। कृषि मंत्री तोमर ने अपने ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवारों के खाते में 13वीं किस्त हस्तांतरित करेंगे और किसान भाइयों एवं बहनों से संवाद करेंगे। समय- 27 फरवरी 2023, दोपहर 3:00 बजे। स्थान : बेलगावी, कर्नाटक। रजिस्ट्रशन करें: https://pmevents.ncog.gov.in’

घट गए लाभार्थी किसान 

बीत एक साल में सरकार ने योजना का फर्जी फायदा उठाने वाले किसानों को इस लिस्ट से बाहर कर दिया है। केंद्र सरकार ने पिछले साल 31 मई को 10.45 करोड़ किसानों को 11वीं किस्त के रूप में 22,552 करोड़ रुपये जारी किए थे। लेकिन 12वीं किस्त में लाभार्थियों की संख्या घटकर 8.42 करोड़ हो गई, जिन्हें 17,443 करोड़ रुपये का ही भुगतान हुआ। सरकार ने पारदर्शिता लाने और फ्रॉड को कम करने के लिए यह नियम बनाया है। इस बार राज्यों सरकारों ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है।

तुरंत करवा लें केवाइसी अपडेट 

कृषि मंत्री ने अपने ट्वीट में किसानों से रजिस्ट्रेशन करने की अपील की है। साथ ही मौजूदा किसानों को आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर केवाईसी भी करवानी होगी। इस वेबसाइट पर दाहिनी होर आपको किसान कॉर्नर विकल्प पर eKYC लिंक दिखाई देगा। यहां आधार नंबर दर्ज कर मांगीगई जरूरी जानकारियों को दर्ज करनी होगी। सबमिट पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Latest Business News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here